kishi ka birthday aniversary kaise yaad rakhe date me reminder kaise set kare

WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

किसी की जन्मतिथि कैसे याद करें दोस्तों यह बात हमारे लिए तब मुसीबत बन जाती है जब हमारे कोई अपने को birthday wish नहीं कर पाते हैं तब वह हमसे बहुत नाराज जाते हैं या ऐसे ही और बहुत से डेट जिसे हम उस समय आने पर नहीं जान पाते जिसकी वजह से हमारे अपने हमसे रूठ जाते हैं जिसे मनाना कुछ समय के लिए मुसीबत बन जाता है.

koi date ko kaise reminder set kare

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है इस पोस्ट
में मैं आपको एक तरीका बताने वाला हूं जिसे पढ़कर आप जान सकते हैं की कब किसका
बर्थडे है यह हमें रिमाइंडर करा देगा जिसका बर्थडे या कोई भी एनिवर्सरी या कोई भी
विशेष दिन जिसे हम उस में एंट्री करके रखेंगे.

वह उस दिन आने पर हमारे मोबाइल में खुद-ब-खुद अलार्म बजने लग जाएगा और वह हमें बता देगा कि आज इसका बर्थडे है या और भी कोई शुभ दिन है.
अगर आप यह तरीका नहीं जानते हैं इस पोस्ट को पूरी तरह से पढ़े. जिसके बाद आप जान जाएंगे कि कैसे हम किसी का बर्थडे एनिवर्सरी को रिमाइंडर लगा कर रख सकते हैं यानी कि समय आने पर उसे याद कर सकते हैं जान सकते हैं.
 
 
इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है यह काम सिर्फ आपका मोबाइल कर देगा जो हमें बता देगा कि कब किसका बर्थडे है जैसा हमने सेट किया रहेगा उस दिन वह खुद ऑटोमेटिक मोबाइल अलार्म बजकर बता देगा और हम जान जाएंगे.
अगर आप Facebook यूज़ करते हैं तो जानते ही होंगे कि Facebook में जो अपना बर्थडे डाले रहते हैं और उनका बर्थडे आने पर वह हमें नोटिफिकेशन दे देता है कि आज इसका बर्थडे है आप उसे विश कर सकते हैं
 यह तो Facebook यूज करने वालों के लिए लेकिन जो Facebook यूज नहीं करते हैं उन के बर्थडे को हम कैसे याद रख पाए या अपने छोटे बच्चे के बर्थडे को हम कैसे याद रख पाए.
चलिए आपका ज्यादा समय नहीं लेते हुए डायरेक्ट हम जान लेते हैं कि किसी के बर्थडे एनिवर्सरी को कैसे याद करके रख सकते हैं.
बस आपके मोबाइल में कैलेंडर ऐप डाउनलोड होना चाहिए वही कैलेंडर ऐप जिसमें आप रोज दिनांक देखते हैं यह हमें बता देगा कि कब किसका बर्थडे आएगा.
 

kishi date me reminder kaise set kare  

किसी का बर्थडे रिमाइंड कराने के लिए आप उसमें उसके बर्थडे डेट को सेट करके रख दीजिए और किस डेट को बर्थडे आएगा उस डेटको टाइम फिक्स कर दे कितने बजे अलार्म बजना है. वह समय आने पर आपका मोबाइल अलार्म बजने लगेगा इससे आप जान जाएंगे कि बर्थडे कब है.
कैलेंडर सभी मोबाइल में होता है आप अपने मोबाइल कैलेंडर को ओपन करें और कैलेंडर में इवेंट ऑप्शन पर जाकर टाइप कर दीजिए बर्थडे date को  उसमे लिख दीजिये किसका birthday है.
आपकी सुविधा के लिए मैं नीचे स्क्रीन शॉट अपने मोबाइल के कैलेंडर का दे रहा हूं इसमें कैसे डालना है देख सकते हैं.
how to memorise any date in calender
1.  इसमें इवेंट के ऑप्शन पर इवेंट का नाम
2. रिपीट ऑप्शन पर क्या आप इसे हमेशा हर साल रिपीट करना चाहते हैं तो ऑन कर दीजिए
3. आपको उस डेट पर कितने बजे से कितने बजे तक अलार्म चाहिए यह आप उसमें सेट कर दीजिए.
इस तरह से आप एक बहुत ही सिंपल तरीके से बर्थडे एनिवर्सरी को याद कर सकते हैं अपने मोबाइल में सेट कर सकते हैं समय आने पर यह अलार्म खुद-ब-खुद बजने लगेगा और आप जान जाएंगे और अपने प्रियजनों को विश कर पाएंगे.
मेरा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताए इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.
also read post
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *