लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमाए । कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए। online paise kaise kamaye

मोबाइल से या कंप्यूटर से घर बैठे फ्री में हम कैसे पैसे कमा सकते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए घर बैठे पैसे कमाने का तरीका क्या है घर बैठे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए

लॉकडाउन में घर बैठे पैसे कमाने का तरीका क्या है : आज के इस पोस्ट के द्वारा आपको इसी जानकारी को शेयर करेंगे कि ऐसे कौन-कौन से तरीके हैं जिसके माध्यम से घर बैठे थोड़ी सी मेहनत करके लॉकडाउन में पैसे कमाए जा सकता है।  

मोबाइल से या कंप्यूटर से घर बैठे फ्री में कैसे पैसे कमा सकते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी लॉकडाउन लागू हुआ है जिससे कि लोगों की आजीविका पर बहुत ही बुरा असर पड़ा हम घर बैठे आखिर करें तो क्या करें इसलिए हम आपके लिए यह आर्टिकल लेकर आए हैं जिस पर अगर आपको थोड़ी सी मोबाइल की नॉलेज है और आप में कुछ करने का जुनून है तो आप हमारे द्वारा दिए गए इन टिप्स को फॉलो करके घर बैठे भी मोबाइल से अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।  

mobile se online lockdown me paise kaise kamaye
how to make money in lockdown

अगर आपका सवाल होगा कि मोबाइल के माध्यम से पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका क्या है तो आपके लिए इस आर्टिकल को पढ़ना बहुत ही जरूरी है इसके माध्यम से आप उन विभिन्न तरीके को जान सकते हैं जिसके माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है।

इसलिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें और अपने सवालों को लास्ट में दिए गए कमेंट बॉक्स पर हमें कमेंट के माध्यम से जरूर भेजें।

लॉकडाउन जब से लागू हुआ है सभी तरह के बिजनेस बंद हो चुके हैं और जो चल रहे हैं उसका भी हाल बहुत बुरा है इसे अगर देखें तो आने वाला समय लोगों के लिए बहुत ही समस्या वाला होगा इसलिए हमें कुछ न कुछ करते रहना बहुत ही जरूरी है जिसके लिए हमें work-from-home को बढ़ावा देना होगा।

इसलिए आप भी घर बैठे स्टार्टअप शुरू कर दीजिए और हल्की-फुल्की मेहनत करके लॉकडाउन में भी घर बैठे डेली 500 से ₹1000 इनकम किया जा सकता है आइए जानते हैं घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

मोबाइल कंप्यूटर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

  1. ऑनलाइन ट्यूशन करके पैसे कमाए 
  2. यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाए 
  3. कंटेन्ट राइटिंग करके पैसे कमाया जा सकता है 
  4. एफ्लाइट मार्केटिंग द्वारा 
  5. यूआरएल शार्टनर वेबसाइट से पैसे कमाए 
  6. फीवर के द्वारा 
  7. ब्लॉगिंग से पैसे कमाए 
  8. Photo sell करके 
  9. फ्रीलांसर से पैसे कमाए 
  10. android app बनाकर पैसे कमाए

ऊपर में मैंने आपको जितने भी तरीके बताए हैं इन सभी तरीकों के द्वारा घर बैठे हल्की सी मेहनत करके पैसे कमाया जा सकता है बस हमको थोड़ी सी मोबाइल की नॉलेज और थोड़ा सा इंटरनेट का नॉलेज होना जरूरी है इस पर आप अपने दिन का कुछ ही समय देकर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं और इसके लिए हमें कुछ ज्यादा एजुकेशन स्कूल की जरूरत नहीं है।

इन सभी के द्वारा बड़ी आसान तरीके से पैसे को कमाया जा सकता है। अब मैंने आपको ऊपर में जो भी तरीके बताएं उसको नीचे में विस्तार से बता रहा हूं आप इन सभी के द्वारा बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

1. ऑनलाइन ट्यूशन देकर

ऑनलाइन ट्यूशन के द्वारा पैसे कैसे कमाये तो इसके लिए यह बहुत ही अच्छा है । अगर आपको किसी विषय पर थोड़ी सी नॉलेज है तो आप ऑनलाइन ट्यूशन के माध्यम से ही बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।  

इसके लिए आपको किसी एक विषय पर ज्ञान होना जरूरी है जिस विषय या कोर्स के बारे मे बताना चाहते हैं तो ऑनलाइन ट्यूशन के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।  

अगर आपका प्रोफेशन टीचिंग है और lockdown में टीचिंग से पैसा कमाना चाहते हैं पैसो की दिक्कत हो रही है तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जिस पर आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर उसके वीडियो बनाकर उस पर अपलोड कर सकते हैं।  

जैसे कि Youtube एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है जिस पर आप अपने विषय के वीडियो बना बनाकर अपलोड कर सकते हैं और अपने नॉलेज को शेयर कर सकते हैं जो भी आपके इस कोर्स को खरीदेगा उससे आपका इनकम होगा यानी कि इस पर कुछ परसेंटेज के हिसाब से कमीशन दिया जाएगा।  

जितने ज्यादा आपके कोर्स को इस्तेमाल करेंगे उतने ही ज्यादा आपकी इनकम होते जाएगा इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे जिस पर आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर पैसा कमा सकते हैं.

2. Youtube video बनाकर

यह तो ऑनलाइन कमाई करने का बहुत अच्छा सोर्स है यह ऑनलाइन का बेहतरीन तरीका है पैसे कमाने का अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छी नॉलेज है उसका विडियो बनाकर जिस तरह के वीडियो बनाना चाहते है Youtube पर अपलोड कर दें और यूट्यूब पर आप चैनल बनाकर अच्छा खासा पैसा दूसरे चीजों के मुकाबले कमा सकते हैं।  

अपने मोबाइल के माध्यम से ही वीडियो को सूट करते जाएं और यूट्यूब पर अपलोड करते रहे।  धीरे-धीरे पॉपुलर होते जाएंगे जैसे आपके Youtube पर Subscriber बढ़ते जाएंगे आप इसके माध्यम से लाखों रुपए भी एक महीने में कमा सकते हैं।  

Youtube Channel बनाने के लिए हमको कोई अलग से कंप्यूटर सीखने की जरूरत नहीं है आप मोबाइल के माध्यम से वीडियो बनाएं और उसे मोबाइल में मिलने वाले एंड्राइड सेटिंग के माध्यम से उस वीडियो को एडिट करके अपलोड करते जाएं फिर जिस तरह से आपके चैनल पॉपुलर होते जाएगा उसके पश्चात उससे अच्छी खासी इनकम किया जा सकता है लॉकडाउन में घर बैठे यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना का तरीका है बहुत ही अच्छा है.

3. कंटेंट राइटिंग करके

अगर आपको लिखने का शौक है या आप राइटर हैं तो कंटेंट राइटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं लॉकडाउन में पैसे कमाने का यह तरीका भी बहुत ही अच्छा है अगर आपको किसी विषय पर लिखने का शौक है और आप लिखना चाहते हैं तो लॉकडाउन में पैसे कमाया जा सकता है।  

लॉकडाउन मे पैसे कमाने का तरीका बहुत ही अच्छा है और सबसे आसान तरीका है।  

कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है लिखना अगर आप घर बैठे लिख रहे हैं और उसको ऑनलाइन पब्लिश कर रहे हैं तो इसके द्वारा भी पैसे कमाया जा सकता है लिखकर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके अवेलेबल हैं कंटेंट राइटिंग करके पैसे कैसे कमाए जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है सिर्फ आपको लिखते जाना है और ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने आर्टिकल को पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं।  

इसके लिए आप ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं किसी भी दूसरे वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं या दूसरे वेबसाइट पर अपने आर्टिकल को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं ऐसे बहुत सारे वेबसाइट होते हैं जो कि शब्द प्रति मिनट के हिसाब से भी पेमेंट करते हैं

नीचे मैं आपको कुछ वेबसाइट शेयर कर रहा हूं जहां पर आप अपने कंटेंट राइटिंग पब्लिश कर सकते हैं

flexjobs

Upwork

Textbrocker

freeup

4. Affiliate marketing 

Affiliate marketing को सरल भाषा में समझे तो यह ऐसा काम है इसमें हम किसी कंपनी के साथ मिलकर उसके प्रोडक्ट का प्रचार करना या उसके प्रोडक्ट को बेचना यह Affiliate marketing कहलाता है।  

एफ्लाइट मार्केटिंग मे मुख्य रूप से सामान सेल करने का काम किया जाता है जिस पर सामान को ही बेचा जाता है affiliate मार्केटिंग पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है अगर आपका कोई website , blog, youtube channel,facebook instagram twitter account  है तो इसके जरिए भी आप प्रोडक्ट सर्विस को बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं यह काम घर बैठे हैं बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

Affiliate marketing में कमीशन के रूप में ही पैसा मिलता है तो यह कमीशन सर्विस के ऊपर निर्भर करता है कि हम जितना ज्यादा सामान को बेचेंगे अपने लिंक के माध्यम से तो हमें उतना ही ज्यादा कमीशन मिलेगा।  

Affiliate marketing से पैसा कमाने की कोई सीमा नहीं है अमेजॉन फ्लिपकार्ट से जुड़कर अपने लिंक को शेयर करके उसके माध्यम से समान को बेच सकते हैं और उससे लाखों इनकम कर सकते हैं।  

इससे पैसा कमाने के लिए आप अपने फेसबुक इंस्टाग्राम पर भी लिंक शेयर करके इसके द्वारा पैसा कमा सकते हैं Affiliate marketing  क्या है यह जानने के लिए आप youtube वीडियो को भी देख सकते हैं।

Affiliate मार्केटिंग में आपको अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर एक सेलर अकाउंट बनाना होगा उसके बाद वहां पर आपको प्रोडक्ट का लिंक मिल जाएगा उस लिंक को आप अपने कस्टमर को शेयर करेंगे और जैसे ही कस्टमर आपके लिंक से कोई भी प्रोडक्ट खरीद खरीदेगा आपको उस प्रोडक्ट के कमीशन के हिसाब से पैसे मिलेंगे इस तरह से लॉक डाउन में एफ़्लाइट मार्केटिंग से पैसे कमाया जा सकता है।

 5. URL Shorter Website

यूआरएल शार्टनर तरीके से भी बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है यह भी पैसा कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है URL Shorter क्या है तो इसको सामान्य भाषा में समझें तो यूआरएल मतलब कोई भी वेबसाइट का लिंक होता है इनकी कोई भी लिंक को यूआरएल बोला जाता है।  

अगर किसी भी वेबसाइट पर लिंक बहुत ही लंबा है तो उसे छोटा करके किसी को शेयर करना यही यूआरएल शार्टनर है

इसके माध्यम से भी पैसे कमाया जा सकता है अगर आपका कोई ब्लॉग वेबसाइट है या आप किसी भी दूसरे लिंक को छोटा करके शेयर कर रहे हैं और उस लिंक से कोई भी आर्टिकल को पढ़ रहा है या वीडियो को देख रहा है तो वहां पर कुछ सेकंड का विज्ञापन डिस्प्ले होगा उसी विज्ञापन के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे

यूआरएल पर विज्ञापन दिखाई जाती है तो उसके पैसे यूआरएल शार्टनर वेबसाइट आपको देती है इसमें विजिटर को एक दो विज्ञापन देखने को मिलती है।

जब कोई यूज़र आपके शार्ट यानी कि छोटे किए गए लिंक को या आपने अपने किसी भी या जिस भी यूआरएल ब्लॉग वेबसाइट के लिंक को किसी यूआरएल शार्टनर वेबसाइट की मदद से छोटा किया है और उसे प्रमोट किया है या शेयर किया है तो जब भी उधर उस लिंक पर क्लिक करता है शॉर्टलिंक 5 सेकेंड वेट करता है और वे यूजर को मूल लिंक पर भेज देता है इसके बदले यूआरएल शार्टनर कंपनी आपको उसके बदले पैसे देती है।

6. Feverr 

अगर आप ऑनलाइन लॉकडाउन में पैसे कैसे कमाए यह सोच रहे हैं तो इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के लिए फीवर बहुत ही बेहतरीन तरीका है अगर आप फीवर का नाम नहीं सुने हैं तो इसके इस तरीके के द्वारा भी बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है।  

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर विक्रेता और ग्राहक के बीच सौदा होता है  यानी कि सेलर अपने हुनर के मुताबिक किसी भी काम को करता है और उसे बेचता है अगर आप एक अच्छे डिज़ाइनर हैं जैसे- LOGO,Videos editor,photoshop जैसे काम कर सकते हैं तो आप इस तरह के सैकड़ों काम करके Feverr वेबसाइट की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि फीवर में कितना काम करना होता है तो यह आपके काम के ऊपर निर्भर करता है आप उस पर अपना एक कोई पसंदीदा काम चुन सकते हैं।

Feverr में क्या-क्या काम करके पैसा कमाया जा सकता है

  • लोगो डिजाइन करके 
  • फोटोशॉप से फोटो एडिट करके 
  • E बुक डिजाइन करके 
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग करके 
  • वेबसाइट बनाकर 
  • एनीमेटेड वीडियो बनाकर 
  • ग्राफिक डिजाइन 
  • विज्ञापन करके 
  • सोशल मीडिया लिंक शेयर करके
  • किसी वेबसाइट के लिए आर्टिकल या ब्लॉक पोस्ट लिखकर 
  • कोडिंग द्वारा 
  • फनी वीडियो एडिट करके

इस तरह से इन तरीकों के द्वारा वेबसाइट के माध्यम से पैसे कमाया जा सकता है।

7. Blogging

Blogging में पैसे कमाने की बात आती है तो ब्लॉगिंग उसका एक बेस्ट तरीका है अगर आप में कुछ भी थोड़ा बहुत लिखने का हुनर है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।  

ब्लॉगिंग में हमको एक छोटा सा ब्लॉग बनाना है ब्लॉग मतलब एक वेबसाइट है जिस पर आप अपने विचारों को लिख सकते हैं आप जिस विषय मे रुचि रखते है उस क्षेत्र में लिख सकते हैं।  

अगर किचन से जुड़े हुए हैं तो किचन संबंधी आर्टिकल लिख सकते हैं पढ़ाई से जुड़े हुए हैं तो पढ़ाई संबंधी आर्टिकल लिख सकते हैं जानकारियों को शेयर कर सकते हैं अपने ज्ञान को लिखना और लिखकर उसे इंटरनेट पर शेयर करना यही ब्लॉग है।  

अब जब आपके आर्टिकल को कोई पढ़ेगा आपके द्वारा लिखे गए कोई लेख को पड़ता है उस लिखे गए लेख के बीच में गूगल द्वारा विज्ञापन show होते हैं या बहुत सारे विज्ञापन कंपनियों के आप विज्ञापन लगाएंगे फिर उस आपके आर्टिकल को जितने लोग पढ़ते जाएंगे उसके हिसाब से आपके पैसे बनते जाएंगे।  

ब्लॉगिंग में पैसा कमाने की कोई भी सीमा नहीं है आप इससे अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं ब्लॉगिंग करने के लिए आप अपने कोई पर्सनल ब्लॉग कई विषयो पर बना सकते है।

Best topic for new blog

  • Food
  • Technology
  • Shayari
  • Biography
  • Movie review
  • Tech tips
  • Hindi story
  • Ebook sell website
  • Wishing website
  • Online selling website

इस तरह से किसी भी तरह के ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं फिर उसे इंटरनेट पर शेयर करते जाइए फिर गूगल ऐडसेंस जैसे ऐड कंपनी द्वारा आप विज्ञापन लगाकर ब्लॉग के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

यह काम lockdown मे घर बैठे बड़ी आसानी से किया जा सकता है आप इस काम को मोबाइल पर और कंप्यूटर पर दोनों के द्वारा ही कर सकते हैं।

8. Photo सेल करके 

अगर आपमें थोड़ा बहुत फोटो खींचने का तजुर्बा है और आप एक यूनिक फोटो खींचते हैं तो फोटो को भी ऑनलाइन बेचकर पैसा कमा सकते हैं इस लॉकडाउन में पैसा कमाना बहुत ही आसान है आप सिर्फ फोटो को ही बेच कर पैसा कमा सकते हैं।  

अगर आप नेचर एनिमल ट्रेडिशनल या किसी भी तरह की कैटेगरी की फोटो बेचते हैं तो उसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जैसे- shutterstock वेबसाइट है यहां पर आप अपने लिए गए फोटो को बेच कर पैसे कमा सकते हैं

सिर्फ उसमें अपने फोटो को अपलोड करना है और जब आपके फोटो को कोई खरीदी करता है तब आप उससे पैसे कमा सकते हैं आप फोटो को एडिट भी करके उस पर शेयर कर सकते हैं और उस के माध्यम से पैसे फोटो सेल कर की कमा सकते हैं।

9. Freelancer

बहुत से लोगों को फ्रीलांसिंग क्या है यह मालूम नहीं है तो यह जान लें कि जैसे आपका किसी चीज में टैलेंट है जैसे लिखने में,photoshop,penting ,music,computer expert,image डिजाइनिंग और बहुत सारी चीजों में तो अगर किसी भी कार्य को जो इन सभी चीजों से जुड़ा हुआ करवाना है।

तो इसके बदले आपको वह पैसे देकर जैसे आपको किस चीज को डिजाइन करवाना है या किसी व्यक्ति को आपके लिंक से जुड़े हुए कोई भी कार्य को करवाना है इसके बदले वह आपको उसके बदले में पैसे दे।

इसी चीज को फ्रीलांसिंग कहते हैं इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट्स हैं जहां पर आप अपने अकाउंट को बनाकर आप उसमें अपनी प्रोफाइल को डाल सकते हैं और लोग उस पर आपको इस पॉइंट  से जुड़े हुए कार्य करवाएंगे तो आप उनके जब कार्य को करेंगे ऑनलाइन तो उसके बदले में आपको पैसे मिलेंगे।  

इस प्रक्रिया में कामयाब होने में कुछ समय लग सकता है लेकिन आप जब इस कार्य में सफल हो जाते हैं तो आप 1 घंटे में कम से कम $50 तक के रुपए कमा सकते हैं फ्रीलांसिंग कार्य करने में समय की कोई सीमा नहीं है आप जब चाहे तब इस काम को कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे website मौजूद है जहां से लाखों रुपए कुछ ही घंटों में भी कमाया जा सकता है।

Freelauncing ki top website

  • Up work
  • Total
  • Glance
  • 99designs
  • Demand media

इंटरनेट पर आपको और भी बहुत सारे फ्रीलांस site मिल जाएंगे

10. Android App Development

आजकल एंड्राइड के आजाने से हमारे बहुत सारे काम एप्स के माध्यम से हो जाते हैं यानी कि हमें हर एक ऐसे बहुत सारे काम के लिए एंड्राइड ऐप की जरूरत पड़ती है।

अगर आप एंड्रॉयड app बनाना बहुत ही मुश्किल काम सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल भी नहीं है आपको थोड़ी बहुत भी कोडिंग आती है या ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जिसके माध्यम से android app बनाया जा सकता है.  

जब आपके एप्स को 2000 से 5000 लोग भी इस्तेमाल करते हैं तो उस के माध्यम से भी लाखों करोड़ों रुपए कमाया जा सकता है एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाए इसके लिए आपको ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है या android studio में बना सकते हैं।

अगर आपको android app बनाना नहीं आता और एंड्रॉयड ऐप कैसे बनाएं ऐसा सोच रहे हैं तो इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं यूट्यूब पर और इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वीडियो और आर्टिकल है जिसके माध्यम से आप एंड्रॉयड एप्स बनाना सीख सकते हैं ।

हम आपको कुछ वेबसाइट की जानकारी दे रहे हैं इन वेबसाइट के माध्यम से भी आप android app बना सकते हैं और एंडॉयड ऐप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

www.appypie.com

www.appsgeyser.com

www.gamesalad.com

इस तरह से और भी बहुत सारे वेबसाइट है जहां से एंड्राइड apps बनाया जा सकते हैं अगर आप प्रोफेशनली एंड्राइड एप्स बनाना चाहते हैं तो android studio का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

Android apps से पैसे कैसे कमाए

जब आप android app बना लेते हैं उसके बाद उसे आपको गूगल प्ले स्टोर पर उसे पब्लिश करना होगा फिर जब उस ऐप को कोई इस्तेमाल करेगा फिर आप उस पर गूगल के विज्ञापन को लगाकर उससे पैसे कमा सकते हैं।

इस आर्टिक्ल मे अपने जाना :-

  • Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए 
  • इंटरनेट के माध्यम से पैसे कैसे कमाए
  • घर बैठे पैसे कमाने का तरीका क्या है
  • मोबाइल से कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए
  • फ्री में पैसे कैसे कमाए
  • पैसे कमाने का आसान तरीका

इस तरह से अगर आपके सवाल होंगे तो इस आर्टिकल में हमने आपको पैसे कमाने के 10 आसान तरीके को शेयर किया है अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इन 10 तरीकों को फॉलो करके बड़ी आसानी से लॉकडाउन में घर बैठे इंटरनेट के द्वारा पैसे को कमा सकते हैं।  

इन सभी तरीकों के द्वारा पैसा कमाना बहुत ही आसान है बस हमें थोड़े से मेहनत करने की जरूरत है.

पैसे कमाने की इन तरीको को भी जाने :-

गाँव मे पैसे कैसे कमाए

flipcart मे अपना सामान कैसे बेचे

फोटोकोपी दुकान कैसे खोले

अगर आपको इंटरनेट और कंप्यूटर की नॉलेज भी नहीं है तो आप धीरे-धीरे यूट्यूब और इंटरनेट का सहारा लेकर इन सभी कार्यों को बड़ी आसानी से कर सकते हैं और घर बैठे पैसे को कमा सकते हैं कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए यह भी सोच रहे हैं तो इन सभी कामों के द्वारा मेहनत करके कम समय में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है बस इन सब काम को करने में थोड़ी सी मेहनत लगती है और अपने काम के प्रति लगन होना बहुत ही जरूरी है जिसके माध्यम से फ्री में पैसे कमाया जा सकता है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसे ही आप पैसे कमाने के आसान तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं या पैसे कमाने के बेस्ट तरीका हिंदी में जानना चाहते हैं तो हमारे website पर विजिट करते रहें।  

हम इस वेबसाइट पर पैसे कैसे कमाए इंटरनेट कैसे सीखे एजुकेशन से जुड़ी हुई जानकारी को शेयर करते रहते हैं या आप किसी और विषय पर जानकारी जानना चाहते हैं तो आप अपने सवालों को हमें कमेंट के माध्यम से भेजे हम आपके सवालों से जुड़े हुए आर्टिकल इस वेबसाइट पर जरूर प्रकाशित करेंगे धन्यवाद॥

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *