Whatsapp me ek bar me 5 se jyada logo ko message kaise send kare

7951
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

How to send whatsapp message to all contect at a time 
WhatsApp messageing apps जो इंडिया में काफी प्रचलित भी है लोग अपने मैसेज को सेंड करने के लिए और वीडियो कॉलिंग करने के लिए audio calling करने के लिए WhatsApp का यूज करते हैं.
how to send whatsapp messge all contect in one click
WhatsApp दिनोंदिन नए तरीके के फीचर और अपडेट ला रही हैं जिससे लोगों को अपने कार्यों को करने के लिए बहुत ही आसानी हो रहा है.

अभी हाल ही में WhatsApp ने group video calling feature दिया है अगर आप नहीं जानते है की ग्रुप विडियो कॉल कैसे करते है तो आप इस लिंक से जान सकते हैं ग्रुप वीडियो कॉलिंग कैसे करते है.
अभी हाल ही में WhatsApp ने एक और अपना अपडेट जारी किया है  जिसमें उन्होंने बताया कि एक बार में 5 से ज्यादा लोगों को मैसेज नहीं कर सकते है. कोई msg किशी को भेजना है तो 5-5 करके भेजना पड़ेगा.
जैसे 50 contect है तो msg को 10 बार में भेजना पड़ेगा.

दोस्तों इससे हमको यह प्रॉब्लम हो जाती है कि हम सिर्फ एक बार में ही 5 लोगों को मैसेज

भेज पाते हैं और अगर हमें 2025 कोंटेक्ट में एक साथ मैसेज भेजना है यह काम हम नहीं कर पाते है. अगर हमें बहुत सारे लोगों को मैसेज भेजना है तो पांच-पांच करके छह से सात बार हम मैसेज को भेजेंगे तब मैसेज हमारे कांटेक्ट के लोगों को मिल पाएगा ऐसे में बहुत समय लग जाता है.

लेकिन कहते है कोई समस्या होती है तो उसका भी तोड़ जरुर होता है हम एक छोटे से ट्रिक से जितने कांटेक्ट के लोगों को मैसेज भेजना चाहते हैं एक क्लिक में भेज सकते हैं हमें बार-बार पांच-पांच करके मैसेज भेजने की आवश्यकता नहीं है. 


हम अपना कोई भी मैसेज अपने कांटेक्ट के लोगों को भेजना चाहते हैं जैसे कोई गुड मॉर्निंग
, गुड इवनिंग का मैसेज हो या कोई भी वीडियो,या chat हो तो उसको हम एक ही क्लिक में अपने दोस्तों को सेंड कर सकते हैं.
whatsapp me ek click me sabhi ko message kaise bheje


10 logo ko whatsapp pe ek sath massage kaise bheje 


आइये जानते हैं 
इस तरीके से आप को मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp पर ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाना होगा.

अब यहां पर मैंने ग्रुप की बात की है तो यह कोई नॉर्मल ग्रुप की तरह नहीं है कि जिस ग्रुप में हम अगर एक मैसेज करते हैं तो वह मैसेज सबको दिखता है ब्रॉडकास्ट ग्रुप ऐसा ग्रुप होता है जिसमें हम किसी को मैसेज भेजते हैं तो पर्सनली-पर्सनली मैसेज उसके पास ही जाता है ग्रुप के लोगों को पता नहीं चलता है.


ब्रॉडकास्ट ग्रुप में हम एक साथ 256 लोगों को मैसेज भेज सकते हैं. जैसे हम कोई मैसेज भेजते हैं तो उसको वह मैसेज पर्सनल ही मिलेगा अगर कोई आदमी मेरे ब्रॉडकास्ट ग्रुप में है तो उसे यह पता नहीं चलेगा कि वह ब्रॉडकास्ट ग्रुप में है या ब्रॉडकास्ट ग्रुप से मैसेज कर रहा है ब्रॉडकास्ट ग्रुप सिर्फ बनाने वाले को ही पता रहता है कि किस broadcast group में कौन-कौन है.

चलिए जानते हैं ब्रॉडकास्ट ग्रुप कैसे बनाते हैं

इसे बनाने के लिए मैं बहुत ज्यादा प्रोसीजर नहीं  बताऊंगा क्योंकि यह बहुत ही ईजी है इसे आप अपने नॉर्मल WhatsApp ग्रुप की तरह ही बना सकते हैं

# सबसे पहले आप अपने WhatsApp के किनारे साइड में दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें.

# इस पर क्लिक करने के बाद न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करें. जब हम new broadcast पर क्लिक करते हैं तो आपको उसमें मेंबर जोड़ने को बोला जाता है आप contect में से अपने चॉइस के हिसाब से मेंबर को जोड़ दीजिए और अपने ब्रॉडकास्ट ग्रुप का कोई नाम दे दीजिए.

आप मैसेज के हिसाब से ही ब्रॉडकास्ट ग्रुप ही बना लीजिए यह कितने लोगों को गुड मॉर्निंग का मैसेज भेजना है कितने लोगों को वीडियो भेजना है यह किस टाइप के मैसेज किस-किस लोगों को भेज सकते हैं.
ऐसा कोई मैसेज भेजो सबको भेजना चाहते हैं इस टाइप से अपने चॉइस के हिसाब से आप broadcast ग्रुप बना सकते हैं.
मैंने तो अपने WhatsApp में बहुत सारे ब्रॉडकास्ट group को बनाया है कि कितने लोगों को अपने ब्लॉक की मोबाइल से जुडा जानकारी भेजना है कितने लोगों को कंप्यूटर से रिलेटेड जानकारी भेजना है या ऐसा कोई मैसेज है जिसको मैं सभी को भेजना चाहता हूं इस तरह सब मैंने अपना बहुत सारा ब्रॉडकास्ट ग्रुप बनाया हुआ है. तो आप भी अपने whatsapp में बहुत सारे broadcast ग्रुप बना सकते है

दोस्तों जब आपका यह ग्रुप बन जाएगा तब आप कोई मैसेज को सेंड करने के लिए लीजिए और अपने WhatsApp के ब्रॉडकास्ट ग्रुप में डाल दीजिए जब आप इस ग्रुप में डालेंगे तो वह मैसेज पर्सनली उसके पास पहुंचेगा उस ग्रुप में जितने लोग हैं इतने लोग के पास पहुंच जाएगा.

अगर आप देखना चाहते हैं कि यह मैसेज उन के पास पहुंचा है कि नहीं तो अपने WhatsApp पर उसके कांटेक्ट को खोलकर उसका WhatsApp को चेक कर लीजिए कि उसके लिए मैसेज सेंड हो गया है कि नहीं आपको कंफर्म हो जाएगा.

दोस्तों है ना बहुत मजेदार तरीका अपने WhatsApp में एक साथ 5 से ज्यादा लोगों को भी मैसेज भेजने के लिए. अगर आपने अभी तक WhatsApp ब्रॉडकास्ट ग्रुप नहीं बनाया है तो यह ब्रॉडकास्ट ग्रुप बना लीजिए और बहुत सारे लोगों को मैसेज भी सेंड कर सकते हैं.

आपको मेरा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं अगर इस पोस्ट से जुड़ा हुआ आप का कोई सवाल होगा ब्रॉडकास्ट ग्रुप कैसे बनाएंया और भी कोई दिक्कत आ रही होगी तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

 whatsapp से जुड़े हुए आपके सवालो के समाधान

WhatsApp Group Join Now

4 COMMENTS

  1. अगर what’s app से कोई फोटो या कोई मैसेज फॉरवर्ड करके भेजना चाहो तो ब्राडकास्ट ग्रुप दिखाई नहीं पड़ रहा है कृपया बताइये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here