Aug 30, 2018

google docs kya hai how to use google docs


Google doc क्या है कैसे यूज़ करें इस वाक्य में doc शब्द आया है doc का मतलब है document. अगर आप कंप्यूटर यूज करते हैं तो आप जानते ही होंगे कि डॉक्यूमेंट क्या होता है हम एम एस वर्ड में डॉक्यूमेंट फाइल बनाते हैं उसी तरह से ये भी है जिसमें हम docs फाइल बना सकते हैं यानी कि अपने कोई भी डॉक्यूमेंट को इसमें टाइप कर के सेव कर सकते हैं.


google docs kya hai kaise use kare


Google docs Google का ही एक प्रोडक्ट है जिसे हम ऑनलाइन यूज़ कर सकते हैं अगर एमएस वर्ड से इसकी तुलना करें तो एमएस वर्ड को हम ऑफलाइन यूज करते हैं लेकिन हम गूगल डॉक्स को ऑनलाइन यूज़ कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन ही अपने गूगल ड्राइव में सेव करते हैं.

docs का उपयोग हम अपने डॉक्यूमेंट बनाने के लिए करते हैं इसे अपने ऑफिस यूज़ के लिए अपने स्कूल प्रोजेक्ट के लिए या अपनी शॉप में कोई भी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए हम google document का use करते हैं. कई docs फाइल होता है जिसे हम ऑफलाइन बनाते हैं जैसे एम एस वर्ड से या नोटपैड से और भी बहुत सारी एप्लीकेशन से बनाते हैं ऐसे ही यह Google docs है जिसे हम ऑनलाइन यूज़ कर सकते हैं और ऑनलाइन सेव कर सकते हैं

Google docs क्या है पूरी जानकारी hindi में


Google द्वारा बनाया गया यह प्रोडक्ट है जिसे हम बिना किसी कीमत के ऑनलाइन यूज़ कर सकते हैं इसमें हम डॉक्स फाइल बनाते है.
अगर आप अपने लिए एक बेहतरीन तरीके से डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं तो आप Google डॉक्स का यूज कर सकते हैं इसमें भी बहुत सारे feature है जो आपको एमएस वर्ड में मिलता है इसमें भी आप कई तरह के font यूज कर सकते हैं.

Google डॉक्स में बार-बार  सेव करने की जरूरत नहीं पड़ता है यह हमारे गूगल ड्राइव में ऑटोमेटिक सेव होते रहता है जिसे हम कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं।
मान लो हम कहीं गए हैं और हमें अपने इन फाइलों की जरूरत है तो हम इसे वहीं पर के कंप्यूटर से या मोबाइल से ही इसे निकाल सकते हैं और यूज कर सकते हैं।


यहां पर कई तरह का template और डिजाइन दिया रहता है जहां से आप अपने लिए अलग अलग तरीके से डॉक्यूमेंट क्रिएट कर सकते हैं या आप कोई प्रेजेंटेशन फाइल बनाना चाहते हैं तो उसे यहां पर आप बना सकते हैं अपने फाइल को एक नए लुक दे सकते हैं।

इस में दिए गए इस स्प्रेडशीट फाइलों या डॉग फाइलों को आप नए नए लुक में डिजाइन कर सकते हैं और उसमें कई तरह के font यूज कर सकते है।

Google डॉक्स को यूज करने के लिए क्या-क्या जरूरी है

इसे यूज करने के लिए ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं होती है इसे कुछ ही  चीजों से एक्सेस कर सकते हैं

  • आपके पास एक Gmail अकाउंट होना चाहिए जिसकी मदद से आप Google docs में लॉगइन करेंगे और आपका सारा डाटा इसी Gmail अकाउंट के गूगल ड्राइव में स्टोर होगा.

  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि Google डॉक्स को हम ऑनलाइन ही यूज करेंगे कभी भी कहीं भी.

  • आपके पास मोबाइल या एक कंप्यूटर होना चाहिए
        अगर उसमें क्रोम ब्राउज़र है तो आप और बेहतर एक्सपीरियंस ले सकते हैं।

Google डॉक्स को कैसे यूज़ करे

आइए जानते हैं इसे कैसे यूज कर सकते हैं स्टेप बाय स्टेप इसकी पूरी जानकारी

# जैसे मैंने ऊपर बताया कि आपको Google document को यूज करने के लिए एक Gmail ID की जरूरत होगी तो आप अपने ब्राउज़र पर Google docs टाइप करके सर्च कर दीजिए और अपने उस Gmail ID से लॉगिन कर लीजिए.

# जब आप इस पर लॉगिन कर लेंगे तो आप देखेंगे नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए गए इमेज की तरह इसका डैशबोर्ड ओपन हो जाता है जहां से अपने लिए एक टेंपलेट चुनना रहता है आप जिस टाइप का docs file बनाना चाहते हैं उस टाइप का टेंपलेट चुन लें.

google docs edit template


# अगर आप अपने लिए एक नॉर्मल तरीके का फाइल बनाना चाहते हैं तो प्लस के आइकन यानी कि blank फाइल पर पर क्लिक करे।

google docs use it blank file


# जब आप ब्लैंक फाइल को ओपन करते हैं तो आपको इसमें एडिट करने के लिए इसके मेनू और इसके सभी टूल्स ओपन हो जाते हैं।

# यहां पर आप देखेंगे कि एम एस वर्ड की तरह ही इस में भी बहुत सारे टूल्स ऑप्शन आपको मिलेंगे इसका आप यूज़ कर सकते हैं यहां पर आप इसके font चेंज कर सकते हैं बोल्ड, इटैलिक, अंडर लाइन और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

google docs tools

# इसके टाइटल के ऑप्शन में आप अपने डॉग फाइल का टाइटल दे सकते हैं

# इसके बीच में आप अपना डॉक् लिखे इसमें आप जो भी डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं आप अपने डॉक्यूमेंट बना सकते हैं चाहे आप कितने भी page बनाना चाहते हैं आप इसमें बना सकते हैं और आप जो भी लिखते जाएंगे वह सब ऑटोमेटिक से होते जाएगा।

# Google docs में फाइलों को एक लिंक के रूप में भी अपने मोबाइल में कंप्यूटर में भी सेव करके रख सकते हैं इसे ओपन करने के लिए आप अपने जीमेल ID से लॉगिन करके इस लिंक को टच करके ओपन कर सकते है।

इसका एक और बेहतरीन फायदा ये है की इसमें हम अपने voice से टाइपिंग कर सकते है.

कंप्यूटर से voice टाइपिंग कैसे करे इसकी जानकारी आप पढ़ सकते है.

अंतिम शब्दों में

दोस्तों इस तरह से आप अपने कंप्यूटर हो या मोबाइल हो उसमें अगर एमएस वर्ड नहीं है तो आप Google docs का यूज़ करके फाइल बना सकते हैं. इसमें अपने डॉक्यूमेंट को सेव कर सकते हैं और इन सभी डॉक्यूमेंट को आपको कहीं भी कभी भी यूज कर सकते हैं या चाहे तो इसमें सेव किए हुए फाइलों को कॉपी करके कहीं पर भी पोस्ट कर सकते हैं. इसे एडिट करना बहुत आसान है.


अपनी फाइलों को लिंक के रूप में अलग से भी सेव कर सकते हैं
इस तरह से आप अपने ऑफिस वर्क हो ,स्कूल वर्क हो Google डॉक्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं.

मैंने अपने इस छोटे से पोस्ट में Google से से रिलेटेड बहुत कुछ बातों को क्लियर करने की कोशिश किया है और इससे जुड़े पोस्ट आगे मै share करता रहूँगा.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे इस साइड के कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं दोस्तों अगर इस टॉपिक में कोई भी पॉइंट छूट गया होगा तो भी आप मुझे कमेंट में जरूर बताये ।
मेरा यह पोस्ट कैसा लगा जरूर बताएं और इस पोस्ट को सोशल मीडिया में अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें

कुछ जरुरी जानकारियाँ जरुर पढ़े 

No comments:

Post a Comment