अंग्रेजी को हिंदी में ट्रांसलेट कैसे करें? इंग्लिश को हिंदी में कैसे करें

इस पोस्ट में आप जानेंगे कैसे हम कोई भी sentenence को हिंदी को इंग्लिश में या इंग्लिश को हिंदी में और अपने जरुरतके हिसाब से कोई भी language me kaise translate कर सकते हैं.
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

इस पोस्ट में आप जानेंगे कैसे हम कोई भी sentence को हिंदी को इंग्लिश में या इंग्लिश को हिंदी में और अपने जरुरत के हिसाब से कोई भी language me kaise translate कर सकते हैं.

आज हम Hindi को English बनाना। और English को Hindi Translation करने की जानकारी बतायेगे। कई लोगो को इसके बारे में कई Problem होती है।

जैसे- Hindi Language को English Language में Convert करने का। या English को Hindi में Translate करना। Hindi को English में ट्रांसलेट करना ही नहीं आता है।

इसके अलावा अन्य भाषा- Bengali, Telugu, Marathi, Tamil, Urdu, Gujarati, Kannada, Malayalam, Odia, Punjabi, Other Language(भाषा) में भी बदल सकते है।

ऐसा काफी समय मेरे साथ हुआ है की कोई इंग्लिश में ईमेल आया है लेकिन मुझे सही से समझ ही नहीं आया की उसमे क्या लिखा है, या फिर ऐसा भी हुआ है कोई इंग्लिश लेटर मेरे नाम से आया है लेकिन मुझे सही से समझ ही नहीं आया उस लेटर में क्या है, यदि आपके साथ भी ऐसा हुआ है या होते है तो इस तरीको को बिलकुल जाने की English to Hindi कैसे ट्रांसलेट करे

English to Hindi या Hindi को English Translate करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है आपके हाथ में जो फ़ोन है उसी से आप Translate कर सकते हो।

मैंने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था कि कैसे हम किसी पूरे वेबसाइट ट्रांसलेट कर सकते हैं उसकी जानकारियां ले सकते हैं अगर उसे आपने अभी तक रीड नहीं किया है इस लिंक से रीड कर सकते हैं

किसी पुरे website को कैसे ट्रांसलेट करे

english ko hindi me kaise translate kare

इस आर्टिकल में बताने वाला हूं एक बहुत ही बढ़िया जानकारी जो स्टूडेंट वर्ग को या जो कोई भी इंटरनेट से नॉलेज लेना चाहते हैं इंटरनेट से पढ़ते हैं कॉलेज स्टूडेंट हो या स्कूल स्टूडेंट हो सभी के लिए बहुत ही अच्छा है. इसमें हम जानेंगे कैसे हम किसी भी इंग्लिश में लिखे हुए शब्दों को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं और हिंदी में लिखे हुए शब्दों को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं.

translate English to Hindi

मेरे इस आर्टिकल से आप आसानी से यह काम को कर पाएंगे दोस्तों इस पोस्ट में मैं यह जानकारी बताऊंगा जिससे आप अपना मोबाइल हो या अपना कंप्यूटर इन दोनों तरीकों के बारे में जिससे किसी भी सेंटेंस को ट्रांसलेट कर सकते हैं. यानी अगर आपके मन में यह सवाल होगा how to translate in hindi तो यहाँ पर सब क्लियर हो जायेगा.

तो चलिए जान लेते हैं कैसे हम किसी भी सेंटेंस को अपने लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते है

Translate English to hindi in computer

हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन कैसे करें

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के Chrome Browser को ओपन करें। 
  • इसके बाद Google Search में Google Translate टाइप करे और Google Translate वेबसाइट खोले
  • अब आपके सामने Google Translate का पेज ओपन होगा। यहाँ आपको दो बॉक्स दिखाई देंगे।
  • यहाँ आप जिस भाषा का अनुवाद करना चाहते हैं। उसे पहले बॉक्स में लिखे या कॉपी पेस्ट करें।  
  • दूसरे बॉक्स में आपको कुछ नहीं करना हैं, इसमें आपको बस उस भाषा को चुनना हैं, जिसमे अनुवाद करना चाहते हैं। 
  • यदि आप इंग्लिश के आलावा पंजाबी, बंगाली गुजराती जैसी भाषा का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको ट्रांसलेट में DETECT LANGUAGE पर क्लिक कर देना हैं। भाषा आटोमेटिक सेलेक्ट हो जायेगी या फिर आप उपर अपनी भाषा चुनें।

मोबाइल में कैसे ट्रांसलेट करें

Kishi bhi word ko mobile me kaise translate kare

मोबाइल में ट्रांसलेट करने के लिए हमें एक Android एप्लीकेशन की जरूरत होगी जिसे Google Translate कहते हैं यह Google Translate Google के द्वारा बनाया गया एक Android एप्लीकेशन है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी बिल्कुल Google ब्राउज़र में ओपन होने वाले Google ट्रांसलेट की तरह है.

इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट कैसे करें

Step 1: सबसे पहले स्मार्टफोन में Google Translate ऐप्प को ओपन करें।

Step 2: ‘Tap to enter text’ की जगह उस english word को टाइप करें जिसे आप इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट करना चाहते है।

Step 3: इस प्रकार आप किसी भी english sentence या word को गूगल ट्रांसलेट की मदद से इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते है

mobile se kaise translate kare

इस तरह से आप इस Android एप्लीकेशन की मदद से अपने मोबाइल पर कोई भी अंग्रेजी के शब्दों को हिंदी में उसे अपने मनपसंद लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते हैं

English ko hindi mein kaise karen app

  1. Google Translate
  2. Hi Translate – Chat Translate
  3. Microsoft Translator
  4. All Language Translator
  5. Hi dictionary
  6. Hindi-English Translator
  7. Yandex Translate
  8. iTranslate Language Translator
  9. Talkao Translate 
  10. Translate: text & voice translator

सारांश :-

इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल ट्रांसलेट ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें इंस्टॉल करने के बाद इस पर अपने लैंग्वेज को सिलेक्ट करें हिंदी में ट्रांसलेट करने के लिए हिंदी को सेलेक्ट करें उसके बाद आप जिस भाषा को ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसे टाइप कर दें टाइप करने के बाद वह ऑटोमेटिक ट्रांसलेट हो जाएगा इस तरह से इंग्लिश को अगर ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो इंग्लिश को लिख दें वह हिंदी में ट्रांसलेट हो जाएगा।

दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल पर हो या अपने कंप्यूटर पर हो कोई भी भाषा में लिखे हुए शब्दों को जिसे आप नहीं पढ़ पा रहे हैं तो उसे इस Google ट्रांसलेट के द्वारा अपने pc हो या मोबाइल पर हो उसमें आसानी से ट्रांसलेट करके पढ़ सकते हैं और अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको अलग से कोई ट्रांसलेटर रखने की जरूरत नहीं है कहीं पर कोचिंग जाने की जरूरत नहीं है यह काम आप अपने घर पर खुद से ही कर सकते हो

 इस तरह से आप अपने घर पर भी इंग्लिश सीख सकते हैं मुझे पूरा उम्मीद है कि अब आप जान गए होंगे कि कैसे हम English to hindi translateया कोई भी सेंटेंस को अपने मनपसंद लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते है । 

आपको मेरा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं दोस्तों अगर आपके कोई सवाल होंगे Google ट्रांसलेटर से कैसे ट्रांसलेट करें इससे संबंधित तो आप अपने सवाल मुझे मास्टर ज्ञान हिंदी के कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं आपको बहुत जल्दी रिप्लाई किया जाएगा और आपके सवालों का समाधान किया जाएगा।

इस साईट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करने के लिए आपको अपने कमेंट बॉक्स में कमेंट को टाइप करके नीचे Gmail ID को लॉगइन करके आप अपने कमेंट मुझे सेंड कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कंप्यूटर में english को हिंदी में कैसे ट्रांसलेट करे ?

कंप्यूटर में इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट करने के लिए क्रोम ब्राउजर में गूगल ट्रांसलेट लिखकर सर्च करें।
गूगल ट्रांसलेट सर्च करने के बाद पहला वेबसाइट को ओपन करें
गूगल ट्रांसलेट वेबसाइट को ओपन करने के बाद आप जिस भाषा को ट्रांसलेट करना चाहते हैं उस भाषा को सेलेक्ट करें
उसके बाद आप अपने सेंटेंस जिसको ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसको लिख दे या पोस्ट कर दें
उसके बाद वह इंग्लिश टू हिंदी ऑटोमेटिक ट्रांसलेट हो जाएगा
इस तरह से आप कंप्यूटर में अंग्रेजी को हिंदी में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

मोबाइल अंग्रेजी को हिंदी में कैसे ट्रांसलेट करें

मोबाइल से हिंदी टू इंग्लिश या इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेट करने के लिए गूगल ट्रांसलेट ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें
डाउनलोड करने के बाद में अपना लैंग्वेज सेलेक्ट करें
हिंदी में ट्रांसलेट करने के लिए हिंदी सिलेक्ट करें इंग्लिश में ट्रांसलेट करने के लिए इंग्लिश सिलेक्ट करें
उसके बाद अब जिसको ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसे टाइप कर दें या वॉइस टाइपिंग से वॉइस टाइपिंग कर दें
आप अपने डॉक्यूमेंट को कॉपी पेस्ट भी करके ट्रांसलेट कर सकते हैं
उसके बाद वह ऑटोमेटिक ट्रांसलेट हो जाएगा

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *