aadhaar card kha use hua kaise pta kare

कहीं आपके आधार कार्ड को किसी ने और तो यूज़ नहीं किया है या आप ने अभी तक पिछले 6 महीने में कहां-कहां तक आधार कार्ड को यूज़ किया है इसकी जानकारी आपको मालूम है इसे कैसे मालुम करते है.
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

इंडिया में आज लगभग सभी लोगों के पास आधार कार्ड है और इसका विभिन्न जगहों पर यूज़ कर रहे हैं जैसे बैंकों में, मोबाइल सिम खरीदने में और ना जाने कहां कहां पर आप इसका identity के लिए या अपने एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए और कई कामों के लिए आप इसका यूज कर रहे हैं.

how to know use our aadhaar card

लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि कहीं आपके आधार कार्ड को किसी ने और तो यूज़ नहीं किया है या आप ने अभी तक पिछले 6 महीने में कहां-कहां तक आधार कार्ड को यूज़ किया है इसकी जानकारी आपको मालूम है इसे कैसे मालुम करते है.

अगर इसकी जानकारी आपको मालूम नहीं है तो आज के अपने इस article से मैं बताऊंगा कि आधार कार्ड को कहां-कहां यूज़ किया है इसे कैसे पता हम लगा सकते हैं.  

सभी को यह मालूम होना चाहिए कि उसने खुद आधार कार्ड को कहां-कहां यूज़ किया है क्योंकि यह हमारे बैंक अकाउंट से भी जुड़ा हुआ है. खुदा न करे लेकिन कहीं किसी ने आप के आधार कार्ड की जानकारी को जान लिया हो और आपके बैंकिंग जानकारी से छेड़छाड़ किया हो या किसी और जानकारी से कोई छेड़छाड़ किया हो इसलिए आपको मालूम होना चाहिए कि हमारा आधार कार्ड कहां-कहां यूज़ हुआ है.  

इसे जानने के लिए मैं एक बहुत ही बेहतरीन सिंपल सा ऑनलाइन तरीके के बारे में बताऊंगा जिसकी मदद से आप इसे जान जाएंगे.  

How to know online adhar card has used in 6 month

दोस्तों यह सुविधा हमें uidai ने अपनी वेबसाइट पर दिया है जिससे हर आधार कार्ड धारी जान सकता है कि उसका आधार कार्ड को कहां-कहां यूज़ किया गया है यह जानकारी हमें हमारी सुरक्षा के लिए ही दिया गया है ताकि आम आदमी भी पता कर सकें कि उसका आधार कार्ड को कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है.  

आइये जानते है इसकी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप

आधार कार्ड कहा उपयोग हुआ है कैसे पता करे 

1. सबसे पहले आपको UIDAI के वेबसाइट पर जाना होगा क्योंकि हमारे आधार कार्ड की जानकारी यहीं पर हम को मिलेगी. यहां पर आप यह भी जान सकते है की आधार कार्ड में एड्रेस कैसे change करे वेर्चुअल आधार कार्ड कैसे निकले और भी आधार कार्ड से जुड़ा हुआ बहुत कुछ जानकारी जान सकते है.  

2. इस साइट में आप देखेंगे कि बहुत सारे आप्शन हैं यहां से आपको adhar service पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करेंगे तो आपको नीचे स्क्रीन शॉट में दिए जानकारी की तरह बहुत सारी जानकारियां दिखेंगे.  

now to aadhaar authencation history

3. उसके बाद aadhaar authentication history पर क्लिक करें इस पर क्लिक करने के बाद अपने आधार नंबर को इसमें इंटर करें.

4. उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भी इंटर करें.  send otp के ऑप्शन पर क्लिक करें.

aadhar card ke baare me jankari

5. otp rejistered मोबाइल number पर आता है जिसे enter करे .

जब आप otp डालते है तो यहां पर आधार से रिलेटेड बहुत सारी जानकारियां show होता है  अब जिसे जानना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट कर सकते हैं और उसकी जानकारी को पता लगा सकते हैं आप कहा से कहा तक की जानकारी जानना चाहते है  उसे सिलेक्ट करे.  

आपको सारी जानकारी मिल जाएगी कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है.  

इस तरह से एक छोटे से प्रोसीजर से आप जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है यह जानना बहुत ही जरूरी है हमारे आधार कार्ड की सुरक्षा की दृष्टि से जुड़ा हुआ है जिसे सभी को जानना चाहिए.

इसी तरह से आप हमारे इस साईट के पोस्ट को पढ़ते रहिए आने वाले समय में आप को आधार कार्ड से रिलेटेड और भी बहुत सारी जानकारियां share करूँगा तो पढ़ते रहिये master gyan hindi के साथ gyan बढ़ाते रहिये.    

मास्टर ज्ञान हिंदी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद  

एंड्राइड मोबाइल मे recycle बिन कैसे use करे

मोबाइल से ईमेल कैसे भेजे

google प्राइमर क्या है इससे bussines कैसे सीखे

google account se third party apps kaise hataye

इंग्लिश को hindi में कैसे ट्रांसलेट करे 

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *