Jul 4, 2018

Self confidence kaise badhaye/मन में आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये


How to develop self confidence अगर जीवन में आगे बढ़ना है तो मन में आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है. बिना आत्मविश्वास के हम अपनी लाइफ में कभी सफल नहीं हो सकते हैं अगर मन में आत्मविश्वास की कमी है तो उसे बढ़ाना बहुत जरूरी है.

हर सफल इंसान के पीछे एक मजबूत आत्मविश्वास होता है तभी वह इंसान सफल हो पाता है.
आज मैं अपने इस पोस्ट में बताऊंगा कि अपने आत्मविश्वास को हम कैसे बढ़ा सकते हैं और जीवन में अपने लक्ष्य को पा सकते हैं.

 आत्मविश्वास  का मतलब है खुद में विश्वास होना जब हम कोई कार्य करते हैं तो हमें खुद पर विश्वास होना चाहिए.

कोई भी इंसान जन्म से सफलता लेकर पैदा नहीं होता वह तो अपने कर्मों में सफलता हासिल करता है और सफल हो जाता है बिना कर्म किए कोई भी इंसान सफल नहीं होता है अगर हमें अपने कार्य में ऊंचाइयों को पाना है तो दृढ़ आत्मविश्वास होना बहुत ही जरूरी है.
 मेहनत के साथ साथ ऐसी कई बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है जिससे हम अपने जीवन में सफल हो पाए और मुसीबतों के समय अपने आप को मजबूत बना पाए

आत्मविश्वास कब कम होता है
 ऐसी कुछ परिस्थितिया हमारे सामने आती है की हमारा आत्मविश्वास कम हो जाता है.
जब हम अपने ऊपर भरोसा छोड़ देते हैं नकारात्मक बातों की ओर हमारी सोच मुड़ जाती है हर पल हर चीजों में नकारात्मक सोचने लग जाते हैं तब हमारा आत्मविश्वास कम हो जाता है इंसान एक बार असफल हो जाने के बाद अपना आत्मविश्वास खो देता है लेकिन यही वह समय होता है जब हमें अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है और मजबूती से कदम बढ़ाना है.

 आत्मविश्वास कैसे बढ़ाए/how to improve self confidence

आत्मविश्वास बढ़ाने में मैं आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताऊंगा जिसे आप अपना कर अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं मुसीबतों से जीत सकते हैं और अपने जीवन की ऊंचाइयों को पा सकते है.
वैसे तो इसकी कोई दवा नही होती है जिससे अपना आत्मविश्वास बढ़ाये लेकिन कुछ ऐसे बाते होती है जिसे अपने लाइफ में लाकर अपना आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकते है.  

· Make Competitor

आत्मविश्वास बढ़ाने में सबसे पहले जरूरी है कि हमारे सामने कोई कॉन्पिटिटर हो क्योंकि अगर हमारे सामने कोई प्रतियोगी होगा  तभी हम  कुछ करने का ठान सकते हैं और हमें उसके सामने बेस्ट परफॉर्मेंस करने की मन में आत्मविश्वास पैदा कर सकते हैं. एक दुसरे में प्रतियोगिता होने से अपने मन में उससे आगे बढ़ने की होड़ को लाना होगा मन में सोचना होगा कि हर चीज में हम उससे आगे बढ़े यह सोचकर हम अपना confidence को बढ़ा सकते हैं इसलिए अपने सामने एक प्रतियोगी निर्धारित कीजिए.

· मन में कुछ करने की चाहत रखे

अगर लाइफ में कुछ पाना है तो मन में आत्मविश्वास होना जरूरी है और आत्मविश्वास के लिए कुछ करने की चाहत होना चाहिए. हम कुछ करना चाहते हैं तो यह दृढ़ विश्वास हमारे मन में अपने आप ही उत्पन्न हो जाता है
 अपने कार्य के प्रति हमेशा सकारात्मक बातें ही सोचें और कुछ करने की चाहत हमेशा रखें आत्मविश्वास कभी कम नहीं होगा।

· अपने अच्छे समय को याद करे

जब भी मन में आत्मविश्वास की कमी हो जब आदमी मन से टूट जाएं तो उन्हें उन लम्हों को याद करना चाहिए जिस समय में उन्हें बहुत ज्यादा खुशी मिली है उन खुशी के पलों को याद करके अपने मन में उत्साह भरे और यह सोचे की यह समय आते जाते रहते हैं. ऐसा विचारकर अपने अंदर आत्मविश्वास भरे और अपने आप को मजबूत करें अपने कार्य को करते रहें इससे कभी भी मन में विश्वास की कमी नहीं होगी. इस तरह की बाते हम किशी को कह भी उसके अंदर आत्मविश्वास भी भर सकते हैं।

· Create solution

लाइफ में कोई भी परेशानी हो उसका कोई न कोई समाधान होता है और यह सब परेशान रहने से नहीं मिलता समाधान ढूंढने से मिलता है. सॉल्यूशन क्रिएट करने से सलूशन मिलता है इसलिए लाइफ में कोई भी परेशानी हो हमें उसका सालूशन क्रिएट करके मन में जो आत्मविश्वास की कमी होती है उस आत्मविश्वास को भरना चाहिए समाधान बनाकर अपने परेशानी को दूर कर के हम अपने मन में ठोस आत्मविश्वास बना सकते हैं.

· Read motivational story,book

खुद को मोटिवेट करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका मेरे हिसाब से है. जब भी मैं अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी महसूस करता हूं तो कोई अच्छी सी स्टोरी बुक निकाल कर पढ़ लेता हूं इससे हम अपने आप को मोटिवेट कर सकते हैं ऐसी स्टोरी को रीड करें जो मन में आत्मविश्वास भर दे इस तरह के मोटिवेशनल बुक हमारे लिए टॉनिक का काम करते हैं पलभर में ही फ्रेश महसूस करने लग जाते हैं जरूर आत्मविश्वास बढ़ता है. इसलिए  हमेशा प्रेरणादायक कहानियां और किताबों को अपने पास जरूर रखें l

· खुद को कमजोर न समझे

जब हम अपने आप को कमजोर समझने लग जाते हैं तो समझो हम अपने आप से हार जाते हैं आत्मविश्वास पूरी तरह से खत्म हो जाता है हम कभी आगे नहीं बढ़ पाते हैं. तो अगर अपने मन में आत्मविश्वास बढ़ाना है तो खुद को कभी भी कमजोर नहीं समझना चाहिए. हमेशा यह सोचे कि मैं काम कर सकता हूं मेरे सामने कोई भी मुसीबत आए मैं उसे हल कर सकता हूं।
अगर आप ऐसा सोचेंगे तो आत्मविश्वास कभी भी कम नहीं होगा अपने मन में अपनी कमजोरी की फीलिंग कभी नहीं लाएं।

· Tention कभी न ले

अगर इंसान को अपने मन में confidence boost है तो उसको टेंशन कभी नहीं लेना चाहिए टेंशन लेने से जो राह निकलती है वह भी कठिन हो जाती है मन का आत्मा विश्वास कम होता जाता है वह काम और भी जटिल हो जाता है टेंशन लेने से समस्या हल नहीं होती है. अगर आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है तो किसी भी चीज का टेंशन ना लें फ्री माइंड से रहें और सोचे कि यह काम तो हो जाएगा इससे मन में आत्मविश्वास उभरता है और कार्य भी आसानी से पूरा हो जाता है आत्मविश्वास को कम करने में महत्वपूर्ण हाथ टेंशन का होता है जो हमारे आत्मविश्वास को कम करता है इसलिए कभी भी टेंशन ना लें आत्मविश्वास के साथ जीये ।



तो दोस्तों अगर आपको अपना आत्मविश्वास बढ़ाना है तो इन दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें बेशक आप आपका self confidence बढ़ेगा आपके रुके हुए काम आसानी से पूर्ण हो जाएंगे.
जैसे मैंने अपने पॉइंट में बताया था कि हमें अपने किसी भी काम को गंभीरता के साथ करना है और दिल लगाकर करना है और आत्मविश्वास के साथ करना है तभी हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है अगर आत्मविश्वास बढ़ाना है तो सबसे पहले हमें खुद पर आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है जब हम अपना आत्मविश्वास खो देते हैं तो हम किसी भी कार्य को ठीक से नहीं कर पाते हैं इसलिए सबसे पहला जरूरी होता है कि हमें खुद पर आत्मविश्वास हो और जब खुद पर आत्मविश्वास है तो यह कभी भी कम नहीं होता है। हरदम अपने ऊपर विश्वास रखे

 मेरा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें.

No comments:

Post a Comment