PDF Mein password Kaise lagaen

जिस तरह से हम अपने मोबाइल को पासवर्ड से फिंगरप्रिंट सेंसर से प्रोटेक्ट करके रखते हैं. अपने कंप्यूटर के फाइल्स को पासवर्ड से सिक्योर करते हैं वैसे ही
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

PDF file को lock कैसे करे

हेलो दोस्तों आज के अपने इस पोस्ट में बताऊंगा कि कैसे हम PDF फाइल में lock लगा सकते है, यानि की PDF फाइल को पासवर्ड से कैसे प्रोटेक्ट करें

मैंने अपने पिछले पोस्ट में बताया था की PDF file क्या होता है इसे कैसे बनाते हैं. आप इसे read कर सकते हैं. इस पोस्ट में हम PDF file में लॉक लगाना सीखेंगे.

pdf me password kaise dale
pdf me password kaise dale

जिस तरह से हम अपने मोबाइल को पासवर्ड से फिंगरप्रिंट सेंसर से प्रोटेक्ट करके रखते हैं. अपने कंप्यूटर के फाइल्स को पासवर्ड से सिक्योर करते हैं वैसे ही आप अपने इंपॉर्टेंट PDF फाइल को पासवर्ड लगा कर भी secure कर सकते हैं.

PDF फाइल को protect कर के आप इसमे कोई भी जानकारी  फोटो या टेक्स्ट के रूप में हो उसे सिक्योर कर सकते हैं. हर कोई अपनी कोई ना कोई पर्सनल जानकारी  रखता है  इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर यूं ही रख दें इससे कोई भी छेड़छाड़ कर सकता है इसलिए उसे पासवर्ड से प्रोटेक्ट करना बहुत जरूरी होता है.

आजकल PDF फॉर्मेट का बहुत यूज़ हो रहा है तो आप भी अपने कोई इंपॉर्टेंट जानकारी है  कोई ऐसा डॉक्यूमेंट है  उसे पासवर्ड से प्रोटेक्ट कर दें.

आपको इसकी  स्टेप बाय स्टेप जानकारी दूंगा  जिससे पूरी तरह से क्लियर हो जाएगा कि कैसे हम PDF फाइल को प्रोटेक्ट करें.

PDF फाइल को प्रोटेक्ट करके आप WhatsApp पर किसी को प्रैंक मैसेज भी भेज सकते हैं जस्ट फॉर फन के लिए इंटरटेन के लिए भेज सकते हैं या अगर आप whatsapp use करते है तो आपको इस तरह का msg मिला होगा. तो देर न करते हुए जानते है की कैसे pdf file protect करे.

How to lock pdf file / add possword to pdf

PDF me password kaise dale


1.   सबसे पहले आप www.sodapdf.com इस साइट पर क्लिक करें. इस साइड से आपको कोई भी PDF फाइल को lock कर सकते है.

2.   जब आप इस साइट पर विजिट करते हैं तब यहां पर आपको choose file का ऑप्शन दिखेगा. आप नीचे इमेज से Idea ले सकते हैं.

pdf me password kaise dale

3.  choose के ऑप्शन को क्लिक करके अपने कोई भी PDF फाइल को अपलोड कर दीजिए जिसको आप पासवर्ड लगाना चाहते हैं.

4.  अपलोड होने के बाद उसमें आप अपना पासवर्ड डाल दीजिए उसमें कंफर्मेशन पासवर्ड भी डाल दीजिए फिर उस फाइल को डाउनलोड कर दीजिए. आपका PDF फाइल सिक्योर हो जाएगा

pdf ko lock kaise kare

5. उसके बाद उसे चेक करने के लिए आप उस PDF फाइल को ओपन करके देखें तो उसमें पासवर्ड डालने को बोला जाएगा आप उसमें अपना पासवर्ड डाल दीजिए तो वह PDF फाइल ओपन हो जाएगा.

इन्हें भी जाने

मोबाइल से email भेजना सीखे

ऐसे whatsapp video call record करे

मोबाइल से बैंक में पैसा ट्रान्सफर करना सीखे

computer में ख़राब file/जंक file delete ऐसे delete करे

computer में file या folder हाईड करना सीखे ऐसे

फ्रेंड्स तो इस तरह से आप अपने कोई भी PDF फाइल को पासवर्ड डालकर प्रोटेक्ट कर सकते हैं. वह PDF फाइल तब तक ओपन नहीं होगा जब तक आप उसमें सही पासवर्ड नहीं डालेंगे.

यह ट्रिक्स बहुत ही इंपॉर्टेंट है समय पर इसकी जरूरत पड़ सकती है इसलिए इस ट्रिक्स को अपने दोस्तों से भी जरुर शेयर करे. यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *