Jun 2, 2018

सफलता कैसे हासिल करे


 8 बेहतरीन टिप्स सफलता हासिल करने के

दोस्तों मेहनत तो सभी करते है लेकिन सफलता सभी को हासिल नहीं होता है.आखिर ऐसा क्या करे जिससे हमको सफलता हसिल हो ऐसा सभी सोचते है.इतनी मेहनत करने के बावजूद भी सफलता हासिल नहीं होता है.

कहते है लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती
 कोशिश करने वालो की कभी हार नही होती है.

दोस्तों हम जब भी किशी भी चीज में मेहनत कर रहे हो तो हमें उसे तब तक कोशिश करते रहना चाहिए जब तक हमें हमारी सफलता न मिल जाये.मन में यह ठान कर ही चलना चाहिए की हमें एक न एक दिन सफलता जरुर मिलेगी.

जिंदगी में चाहे कोई भी मुस्किल आ जाये हमें नहीं डरना चाहिए.जहा हम अपने मुस्किलो से डर गए समझो हम अपनी सफलता से दूर हो गए इसलिए हमें नहीं डरना चाहिए.

आप अगर सोचते है की सफलता हासिल करना बहुत ही कठिन है तो आप कभी भी सफलता को हासिल नहीं कर पाओगे. हमें ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचना चाहिए की हम जो पाना चाहते है वह बहुत ही कठिन है. ऐसा मानने से हमारा टारगेट हमें कभी भी आसानी से नहीं मिलेगा बल्कि वह और भी कठिन होता जायेगा.

आज इस आर्टिकल के द्वारा मै आपको बताऊंगा की कैसे हम अपनी सफलता को पा सकते है, उसके लिए हमें मेहनत तो जरुरी है साथ में हमें और भी क्या क्या करना चाहिए इन सब बातो को आज इसमें आप पढ़ सकते है.

आपने ऐसे व्यक्ति को भी देखा होगा जो बहुत गरीब था लेकिन वह अपनी मेहनत से आज करोडपति बन गया वे व्यक्ति हमारे बीच से ही निकलते है ऐसे कई exam topper, bussiness man मेहनत के बल पर ही अपनी जीवन में ही आगे बढ़ते है.

हमें अपने लाइफ में ऐसे नियम बनाकर चलना चाहिए जो हमें एक बेहतर इंसान बनाते हुए हमें हमारी मंजिल तक पहुचाये.बिना नियम बनाकर चलने से हम अपनी मंजिल से भटक जाते है.हम जो पाना चाहते है वह नहीं पा पाते है.

मंजिल पर कैसे पहुचे यानी अपना लछ्य कैसे पाए
दोस्तों इस topic पर कुछ ऐसे point बताऊंगा जिसे अपना कर आप अपनी सफलता को पा सकते है.

  कभी ना रुके कर्म करते रहे

जिस तरह से रेस में जो रुक जाता है वह समझो हार जाता है उसी तरह अगर हमें अपनी मंजिल को पाना है तो हमें हमेशा हार्ड वर्क करते ही रहना है. असफलता के डर से काम करना छोड़ देंगे तो हम फेल हो जायेंगे आगे बढ़ ही नहीं पाएंगे.
जीवन में आगे बढ़ना है तो हमेशा काम करते रहो.सफलता जरुर मिलती है.

  अपनी मंजिल को पहचाने
किशी चीज को पाना है तो हमें एक टारगेट बना कर चलना होगा. खुद को यह मालुम होना चाहिए की हमारा लछ्या क्या है.
जीवन में क्या हासिल करना है हमें खुद ही मालूम नहीं है तो हम कुछ हासिल नहीं कर पाएंगे.इसलिए हमें अपनी मजिल को पहचानना आना चाहिए और अपनी मजिल को पहचान कर आगे की रणनीति तय करना चाहिए.

   अपनी गलतियों को पहचानकर सुधारना और आगे बढ़ना

कहते है गलतिया सिखने –सिखाने का साधन है. गलतियों को सुधार कर हम अगर आगे बढ़ाते है तो सफलता निश्चित ही मिलती है.

इसके विपरीत अगर सोचे की गलतिया करते जाए और उसे नहीं सुधारे तो सफल होना मुमकिन ही नहीं है.
गलतियों की पहचान करने आना बहुत ही जरुरी है. अपनी गलतियों को नजर अंदाज बिलकुल भी ना करे. उनको सुधारे और आगे बढे.

   सबकी सुने और सोचकर अपने हिसाब से करे

किशी की भी बातो को इगनोर मत कर सब की सुने और आपको जो सही लगता है उसके हिसाब से करे. अगर आप दुसरे की सलाह को नहीं मानते है अपने ही हिसाब से आगे बढ़ते जाते है तो सही से मुकाम पर नहीं पहुच पाएंगे.आपको सभी को सुनना जरूरी है.

सबके विचार को सुने समझे और सभी को मिलाकर उनका एक निष्कर्ष निकाले उसके बाद अपना कार्यवाही करे. इस तरह से आप जल्दी अपनी मंजिल को पा सकते है.  

  अपने साथ दूसरा प्लान भी रखे

जब हम जिन्दी में कुछ करने की सोचते है और कई सारी मुसीबत को देखकर पीछे हट जाते है.आगे बढ़ने के लिए जो प्लान बनाये रहते है उसमे असफल हो जाते है तो उसके बारे में और नहीं सोचते अपनी कदम पीछे ले लेते है.

लेकिन हमें आगे बढ़ना है तो बिलकुल ऐसा नहीं करना चाहिए. मन में हमेशा एक अच्छा विचार लाकर आगे बढ़ना चाहिए ये सोचे की हमारा एक प्लान फेल हो गया तो क्या हुआ दूसरा प्लान तो है ना.
पहले प्लान के फेल होते ही दूसरा प्लान आजमा कर देखना चाहिए कदम पीछे नहीं लाना चाहिए. इसलिए अगर लाइफ में success होना है तो अपने साथ एक backup प्लान हमेशा रखना चाहिए.

अपने मंजिल की कार्ययोजना बनाकर रखे

कार्ययोजना मतलब हमें अपने मंजिल को पाना है तो हमें किन किन चरणों से गुजरना होगा किन समस्याओ का सामना करना होगा कैसे इनका समाधान करंगे यह पूरा प्लान बनाकर चलेंगे तभी हम सफल हो पाएंगे.

अपने लछ्य की रुपरेखा बनकर ही चलना चाहिए बिना प्लान के आगे बढ़ते है क्या क्या समस्या आएगी मालूम ही नहीं रहेगा तो कैसे उसको हल कर पाएंगे.
हमेशा कोई भी काम करते है प्लान बनाकर ही चले जरुर सफल होंगे.

धर्य रखे सफलता कहा जाएगी

जो मेहनत करते है उनकी मेहनत कभी भी बेकार नहीं होती है बस जरुरी है तो धर्य बनाये रखने की. क्योकि मेहनत किये है तो सफलता हमारे पास ही आएगी.
किशी भी चीज में उतावलापन कभी भी ना करे. इससे हमेशा हानि ही होता है. संयम बनाकर चलना चाहिए इससे कोई मिस्टेक भी नहीं होगा हम अपने सफलता को आसानी से पा सकते है.

अपने मंजिल को पाने की ललक होनी चाहिए

कोई भी चीज हमें तभी मिलती है जब हम उसे पाने में अपनी जी जान लगा देते है. पुरे मन से उसके प्रति समर्पित हो जाते है. तब वह चीज हमें जरुर मिलती है.
अगर हमें अपने मंजिल को पाना है तो हमारे मन में उसके प्रति ललक होनी चाहिए. जितना ज्यादा हम ललक से मेहनत करेंगे वह सफलता हमें जरुर ही मिलेगी.

अंतिम शब्द

दोस्तों अगर मै इस पुरे पोस्ट का अंतिम शब्द कहू की  तो सफलता हमें यू ही नहीं मिलेगी और ना ही इसका कोई shortcut होता है.इसे पाना  है तो हमें मेहनत के साथ साथ सभी बातो का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है. आप जब सभी बातो को ध्यान रखते हुए चलते है तो सफलता निश्चित ही आपकी ही होगी.
जीवन में चाहे कोई भी काम करो अपने लिए नियम बनाकर चलो मन में संकल्प रखो आप सफल ही होंगे.

आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा जरुर बताये. आप अपने लाइफ में क्या करना चाहते है आगे बढ़ने के लिए हमें कमेंट बोक में जरुर बताये.
किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन की आवशयकता है तो अपने विचार हमसे शेयर कर सकते है.

हमारे ये पोस्ट जरुर पढ़े 
असफल होने के 7 कारण

अपने बच्चो को अच्छे संस्कार कैसे दे
खाली समय के 7 धासु उपयोग

No comments:

Post a Comment