Hindi me likhane wala apps download english to hindi keyboard

मोबाइल मे हिन्दी typing करने के लिए बेस्ट android apps जिसकी मदद से इंग्लिश मे लिखकर हिन्दी मे type करे ।
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

English keyboard se Hindi typing करने के लिए कुछ बेहतरीन hindi typing android apps जिसकी मदद से अपने मोबाइल पर अच्छे से हिंदी टाइपिंग कर पाए कौन-कौन से ऐप्स है जिसकी मदद से हिंदी टाइपिंग अच्छी तरीके से किया जा सकता है इस पोस्ट के द्वारा आपको इसी बात की जानकारी मिलेगी मैं आपको कुछ बेहतरीन hindi english keyboard for android के बारे में बताऊंगा जिस पर आप बड़ी आसानी से hindi typing कर सकते हैं.

hindi typing app download

फ्रेंड्स आज के समय में हर मोबाइल यूजर whatsapp , facebook twitter जैसे social media प्लेटफार्म का इस्तेमाल करता है और इस्तेमाल करने के साथ-साथ अपनों को, एक दूसरे को हिंदी में जानकारी शेयर करते रहता है। इसके साथ साथ हम और कई तरह की जानकारियां भी किसी को भेजने के लिए हिंदी का ही उपयोग करते हैं    

लेकिन हिंदी में अच्छे तरीके से टाइपिंग नहीं कर पाते हैं क्योंकि हमारे पास अच्छा सा softwere नहीं होता है जिससे हिंदी टाइपिंग बड़ी आसानी से किया जा सके।  ऐसा व्यक्ति जो अच्छे से मोबाइल इस्तेमाल नहीं करता है हिंदी टाइपिंग करना उसके लिए थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है.  

लेकिन playstore पर ऐसे-ऐसे android apps आ चुके हैं जो कि हिंदी टाइपिंग को बहुत ही आसान बना दिए हैं हर कोई एप्स के माध्यम से बिना किसी नॉलेज के हिंदी टाइपिंग कर सकता है जिस तरह से हम अंग्रेजी में कोई शब्द को टाइप करते हैं जिसे हम इंग्लिश ना बोलकर हिंगलिश भी कर सकते हैं उसी तरह से आप लिखेंगे इंग्लिश में लेकिन वह टाइप होगा हिंदी में इस तरह से हिंदी में बड़ी आसानी से टाइपिंग किया जा सकता है.

यह पढे –
Mp3 गाना downloading android application
मोबाइल मे पुराने version app इन्स्टाल करने का नया तरीका    

तो ऐसे ही कुछ एप्स यहां पर आपको मिलेगा जिसके माध्यम से अपने मोबाइल पर उस ऐप को यूज करके हिंदी टाइपिंग किया जा सकता है.  

Hindi typing app download

hindi keyboard download

1.Google indic keyboard

यह keyboard गूगल के द्वारा बनाया गया कीबोर्ड है इस पर आप बड़ी आसानी से hindi keypad typing कर सकते हैं इसमें हिंदी टाइपिंग के साथ साथ और कई भाषाओं की टाइपिंग कर सकते हैं।    

मुख्य रूप से हिंदी में टाइपिंग करने के लिए आप अगर अंग्रेजी अल्फाबेट कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं जैसे आप इंग्लिश में apple  लिखेंगे तो वह हिंदी में एप्पल लिखा जाता है इस तरह से आप इस्तेमाल तो इंग्लिश कीबोर्ड का ही करेंगे लेकिन जब आप इंग्लिश में लिखेंगे तो वह हिंदी में लिखा जाएगा।  इसके साथ साथ अगर आप हिंदी में ही लिखना चाहते हैं तो इस पर दिए गए hindi keyboard me hindi लिख सकते है  जैसे आपको अगर एप्पल लिखना है तो आपको ए प्प ल ऐसा हिंदी कीबोर्ड मे लिखेगे इसका भी इस्तेमाल गूगल इंडिक कीबोर्ड में कर सकते हैं।  इसमें आप कीबोर्ड को English mode hindi mode और हिंगलिश मॉड इन सब में बड़ी आसानी से एक
क्लिक में चेंज कर सकते हैं।

GOOGLE VOICE TYPING IN HINDI भी इस app के द्वारा कर सकते है

कीबोर्ड थीम चेंज करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते हैं इनको कई रंगों में बदल सकते हैं। हिंदी टाइपिंग के लिए बेस्ट और यूज़फुल google indic keyboard है।

नीचे दिये गए लिंक से google indic keyboard download कर सकते है ।

 2.swiftkey  keyboard

यह mobile keypad typing apps भी बहुत ही बेस्ट है इसके भी बहुत ज्यादा यूजर्स आपको मिल जाएंगे। playstore  पर भी इसके बहुत सारे डाउनलोड हैं इस पर आप हिंदी टाइपिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं हिंदी टाइपिंग के साथ-साथ emogi use करना चाहते हैं यह भी टाइप कर सकते हैं.  

हिंदी भाषा के साथ साथ इसमें और आप कई विभिन्न तरह के भाषा को भी डाउनलोड करके टाइपिंग कर सकते हैं इस पर टाइप करने के लिए बड़ी आसानी से स्वाइप करके लैंग्वेज चेंज कर सकते हैं इस पर कस्टम कीबोर्ड बड़ी आसानी से ला सकते हैं इस कीबोर्ड में 100 से भी ज्यादा रंगीन theme लगा सकते हैं और अपने कीबोर्ड का लुक चेंज कर सकते हैं.  

विशेष रूप से हिंदी भाषा टाइपिंग करना चाहते हैं तो इस भाषा को यहां से swiftkey में डाउनलोड कर ले और फिर हिंदी टाइपिंग कर सकते है .

 3.Lipikar hindi keypoard

यह एप्स के द्वारा भी हिंदी टाइपिंग किया जा सकता है अगर आप एक सिंपल और सरल हिंदी कीबोर्ड ढूंढ रहे हैं
तो lipikar hindi keypoard उपयुक्त हो सकता है इस हिंदी कीबोर्ड में भी हिंदी टाइपिंग करना बहुत ही आसान है जो हिन्दी typing के लिए सेट किया गया है. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

4.Go keyboard

अगर आप हिंदी टाइपिंग के साथ साथ इमोजी और Gif शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए go keyboard
ही सबसे उपयुक्त होगा गो कीबोर्ड पर सबसे ज्यादा emogi ही यूज किया जाता है आप इस कीबोर्ड की पापुलैरिटी का पता प्ले स्टोर पर डाउनलोड से भी लगा सकते हैं आप हिंदी टाइपिंग के साथ-साथ अपने फ्रेंड्स को इमोजी
शेयर करना gif file शेयर करना इस तरह से काम करना चाहते हैं तो यह कीबोर्ड सबसे उपयुक्त है यह कीबोर्ड हिंदी भाषा के लिए उपलब्ध है.  

इस कीबोर्ड के थीम को भी बड़ी आसानी से एक क्लिक में ही चेंज किया जा सकता है आप इसे स्लाइड करके बड़ी
आसानी से इसमें कीबोर्ड के लेआउट और लैंग्वेज को चेंज कर सकते हैं इसके layout में अगर आप इसे qwery
प्लेटफार्म में रखना चाहते हैं abcd के रूप में रखना चाहते हैं जैसा आपको टाइपिंग करने में आसानी लगता है इस कीबोर्ड पर सेट कर के रख सकते हैं.

 5.Indic keyboard

यह  बहुत ही सिंपल लेकिन बहुत ही अच्छा कीबोर्ड है यह अभी वर्तमान में 23 भाषाओं को सपोर्ट करता है जैसे मैंने आपको ऊपर में गूगल के इंडिक कीबोर्ड के बारे में बताया है आप उसमें इंग्लिश में अगर Namaste  टाइप करते हैं तो वह हिंदी में नमस्ते टाइप हो जाता है वैसे ही इस कीबोर्ड का भी फीचर है ।  

यह बहुत सारे भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है इंडिक कीबोर्ड बहुत सारे लेआउट भी देता है जो कि देखने में बहुत ही अच्छा लगता है और टाइपिंग करने में भी आसानी होती है इस कीबोर्ड को आप फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

आपने सीखा

मोबाइल फोन मे हिन्दी typing कैसे करे

hindi typing keypad download

हिंदी टाइपिंग से जुड़ी हुई यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं अगर इन एप्स के द्वारा आपको हिंदी टाइपिंग करने में किसी भी तरह की कोई भी समस्या आ रही है तो अपनी समस्याएं हमें कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें या आपको एंड्राइड, मोबाइल, इंटरनेट से जुड़ी हुई किसी भी तरह की और कोई जानकारी चाहिए तब भी आप अपने सवाल हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ।

यह भी पढे-

भारतीय रेल मे सफर कर रहे है ये apps बहुत काम के
Bollywood के फिल्म download करे इन apps से
collage फोटो बनाने वाला android application
Mobile कचरा हटाकर speed बढ़ाने वाला apps
प्रश्न का उत्तर देने वाले apps की जानकारी  

मुझे यकीन  है दोस्तों इन टाइपिंग apps की मदद से आप हिन्दी टाइपिंग आसानी से कर पाएंगे.

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *