मोबाइल से यूट्यूब channal की शुरुवात करे जाने कौन कौन सा apps लगेगा

mobile se youtube channal kaise chalaye channal chalane ke liye kaun kaun sa apps lagega मोबाइल से youtube channal चलाने के लिए apps
WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

सीखेंगे – मोबाइल से यूट्यूब channal बनाकर पैसा कमाने मे कौन कौन सा apps लगेगा : mobile se youtube channal shuru karne me kon sa apps lagega iski jankari : youtube channal apps download kare : mobile se youtube channal kaise chalaye

दोस्तों आज मैं ऐसे लोगों के लिए पोस्ट लाया हूं जो mobile से YouTube पर अपना चैनल बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं. उनके लिए यह पोस्ट बहुत ही हेल्पफुल होगा. इस पोस्ट में मैं बताऊंगा की मोबाइल से यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए किन किन Android ऐप्स की जरूरत होतीहै जिससे हम मोबाइल पर ही YouTubeing कर सकते हैं इसलिए आप इस पोस्ट को केयर फुली लास्ट तक read करे. मोबाइल से youtube channal बनाकर लाखो रूपए कमाए.

mobile se youtube channal ke liye apps

आज techonology का जमाना है हर वर्ग मोबाइल और कंप्यूटर का यूज़ आज करता है. बहुत सारी जानकारियां नेट पर सर्च करते रहते हैं इंटरनेट पर वीडियो देखते रहते हैं वीडियो शेयर करते रहते हैं. आप जानते ही हैं YouTube पर वीडियो देखने के साथ-साथ उस पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपए भी कमाए जा सकते हैं और आप यह काम कंप्यूटर ही नहीं मोबाइल पर भी कर सकते हैं. लेकिन मोबाइल पर हमें काम करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी इसलिए इस पोस्ट में जानेंगे कि किन-किन Android ऐप्स से अपनी वीडियो बनाकर, एडिटिंग करके औरउस वीडियो को डिजाइन करके पैसे कमा सकते हैं.  

जो YouTube पर नए रहते हैं उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना बहुत करना पड़ता है किहम मोबाइल से वीडियो बनाएंगे ,अपलोडिंग करेंगे, editing करेंगे और अपने channal को  मॉनिटर कैसे कर सकते हैं. YouTube के विभिन्न सेटिंग कैसे करें ऐसे बहुत से सवाल उनके मन में आते रहते हैं .

इस पोस्ट में आपको YouTube के शुरू से लेकर money earn करने तक  मोबाइल से हम कैसे कर सकते हैं इसका सब जवाब आपको मिल जाएगा.   सभी के लिए कंप्यूटर खरीद पाना  मुश्किल होता है लेकिन अगर वीडियो बनाकर YouTube पर अपलोड करने का जुनून है तो आप इस काम को Android मोबाइल पर भी कर सकते हैं क्योंकि Android में ऐसे-ऐसे ऐप्स बन रहे हैं जो आपकी इस काम को आसान कर देते हैं.

मोबाइल पर भी यह काम संभव है. कई लोग मोबाइल पर ही लाखो रुपये कम रहे है.आप भी मोबाइल से यह काम बढ़ी ही सरलता से youtubing कर सकते है. इसके लिए निचे दिए गए एंड्राइड के इन apps का use कर सकते है और youtube से पैसे कमा सकते है. 

आइये जानते है

how to start a youtube channel on your phone : mobile se youtube channal kaise chalaye

अगर कोई topic छुट जाए तो आप मुझे कमेंट से पुच सकते है.  Youtube पर मोबाइल से channal start करने के लिए एंड्राइड app की जरुरत होगी आप निचे दिए apps को install करके अपने मोबाइल में youtube channal start कर सकते है.  

Youtuber ke liye useful Android apps

Kine Master -Pro Video Editor  

YouTube के वीडियो बनाने में जो पहला softwere सबको ज्यादा जरूरत पड़ती है वह है video editor softwere की क्योंकि जब हम कोई वीडियो बनाते हैं तो उसको ऐसे ही upload नहीं कर सकते उसको सबसे पहले editing करना बहुत जरूरी है. वीडियो में स्पेशल इफेक्ट उसके ग्राफिक्स और उसमें हम जो इंक्लूड करना चाहते हैं फोटोस वगैरा फिट करना चाहते हैं sound ऐड करना चाहते हैं इन सबके लिए वीडियो एडिटर की बहुत जरूरत होती है   इन सब काम के लिए Android में Kine Master -Pro Video Editor बेस्ट है.

इसमें बहुत सारे फीचर आपको मिलेंगे जो इस काम को आसानी से कर सकते हैं जिसे आप playstore  से डाउनलोड करके सीधे यूज कर सकते हैं.यह Android में यह बेस्ट वीडियो एडिटर ऐप्स जिसमें वीडियो एडिट कर सकते हैं.  

इसके feature-  

Frame by frame

trim Audio filter

Blur Mosaic and effect

Video speed control Transition effect and many more  

यह तो कुछ इसके बेहतरीन फीचर थे इसके अतिरिक्त इसमें और भी बहुत कुछ है इस हिसाब से यह बेस्ट वीडियो एडिटर है जिसका use वीडियो एडिटिंग में कर सकते हैं.  

Download Kinemaster

mobizen screen recorder  

जब हम YouTube पर कोई वीडियो बनाते हैं तो ऐसी वीडियो भी बनाते हैं जिसके लिए हमें अपने mobile की screen record भी करना पड़ता है. खासकर किशी वेबसाइट का ट्यूटोरियल किसी, ऐप्स का ट्यूटोरियल और भी बहुत सारे videos बनाते हैं उसके लिए Android मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते है.  

mobizen screen recorder ऐप Android मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए एक बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप है जिससे आसानी से किसी भी मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं ,tutorial videos बना सकते हैं और उसे YouTube पर अपलोड भी कर सकते हैं. इस से बनाए गए वीडियो को अपने चॉइस के हिसाब से कोई भी वीडियो फॉर्मेट में कन्वर्ट भी कर सकते हैं.

Download mobizen screen recorder

pics art  

picsart app का उपयोग YouTube वीडियो में image editing के लिए कर सकते हैं. अपने YouTube वीडियो के लिए इससे thumbnail भी बना सकते हैं. youtube video में thumbnail बहुत ही जरुरी होता है.   अगर हम अपने YouTube वीडियो में फोटोस का स्लाइड शो बनाना चाहते हैं तो उसके लिए फोटोस को picsart से एडिट कर सकते हैं इससे बेहतरीन पिक बना सकते हैं और उस बनाए हुए पिक को वीडियो एडिटर से स्लाइड शो वीडियो  बना सकते है

पिक्सआर्ट फोटो एडिटर से अपने यूट्यूब चैनल के लिए logo भी डिजाइन कर सकते है.  

Download Picsart

audio mp3 cutter mix & ringtone maker  

इस Android एप्लीकेशन की मदद से अपने YouTube वीडियो के लिए audio file बना सकते हैं. ऑडियो फाइल को एडिट कर सकते हैं. इस एडिट किए हुए फाइल को आप वीडियो एडिटर एप्प में अपलोड करके एक बेहतरीन यूट्यूब के लिए वीडियो बना सकते हैं ज्यादातर YouTube पर ऐसे ही सॉफ्टवेयर का यूज अपने ऑडियो फाइल की एडिटिंग के लिए करते हैं

audio mp3 cutter mix & ringtone maker

Google crome  

Google Chrome Google द्वारा बनाया गया एक ब्राउजर है. ब्राउज़र का उपयोग YouTube में YouTube के site को अच्छे से ओपन करने के लिए किया जाता है. Google Chrome एक ऐसा ब्राउज़र है जिसमें आप desktop site को ठीक से ओपन कर सकते हैं और अपने काम YouTube के साइट पर अच्छे से कर सकते हैं Google Chrome में पूरी तरह से YouTube का साइट या कोई भी साइट ठीक से ओपन होता है इसलिए आप YouTube इनके लिए Google Chrome का Android एप्लीकेशन यूज कर सकते हैं.  

कंप्यूटर में ही YouTube का पूरा साइट ओपन होता है लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप इस ब्राउजर का यूज अपने मोबाइल में करके YouTube के साइड को डेस्कटॉप साईट select करके ओपन कर सकते है.

Download Google Chrome

tag you  

इस Android एप्लीकेशन का उपयोग यूट्यूब वीडियो को tag करने के लिए कर सकते हैं. वीडियो में टैग लगाने के लिए इस एप्लीकेशन में दिए गए टैब को लगाकर यह काम कर सकतेहैं इसमें आप जो कीवर्ड सर्च करना चाहते हैं उसे टाइप कर दें और फिर जो tag आएगा आप उसे अपने youtube video में लगा सकते है.

Download tag you  

youtube creater studio

Android एप्लीकेशन का यूज अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं इससे अपने चैनल के view,watch time कितना है  देख सकते हैं. इसमें अपने ऑडियंस की मॉनिटरिंग कर सकते हैं अपने वीडियो को एडिट, थंबनेल एडिट करना, टैग करना इसके साथ-साथ बहुत से कार्य YouTube क्रिएटर स्टूडियो Android एप्लीकेशन में कर सकते हैं इसमें अपने चैनल को एनालाइज भी कर सकते है.  

Download creater studio

Google Adsense

गूगल एडसेंस का उपयोग youtube channal से पैसे कमाने के लिए करते है. जब channal पर अच्छे से view, watch time हो जाये तब income पाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं. इससे अपने channal पर ads लगा कर पैसे कम सकते है. गूगल एडसेंस से महीने में कितने व्यू हुए और कितने earn हुए देख सकते है.  

इससे यह भी जान सकते है की channal में ठीक से ads show हो रहे है या नहीं. एडसेंस से  हमको कितने पैसे मिले और कब कब मिले, कब मिलेंगे इन सब को देखने के लिए गूगल एडसेंस का उपयोग करते हैं.  

Google drive

 गूगल ड्राइव का उपयोग हम अपने YouTube वीडियो के बैकअप लेने के लिए कर सकते हैं जब हम कोई वीडियो अपलोड करते हैं उसके बाद उस वीडियो को हम अपने गूगल ड्राइव में अपलोड करके सुरक्षित रख सकते हैं ऑडियो file को सिक्योर कर के रखने के लिए आप गूगल ड्राइव का यूज़ कर सकते है.  

Download Google drive

Conclusion-  

यहां पर मैंने ने बताया how to start youtube channel on mobile अगर आप मोबाइल से YouTube वीडियो बनाना चाहते हैं और बनाकर उसको अपलोड करना चाहते हैं तो आपको किन किन Android एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी हमने इस पोस्ट में जाना.

यह बहुत ही इंपॉर्टेंट है अगर मोबाइल से यूट्यूब channal बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो इन Android एप्लीकेशन को install कर सकते है जिससे आप बड़ी ही सरलता से YouTube के वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और उससे अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. बहुत सारे YouTuber इस एंड्राइड एप्लीकेशन का यूज़ करते हैं तो आप भी अगर यूट्यूब चैनल बनाने का सोच रहे हैं और मोबाइल से यूट्यूब करने जा रहे हैं तो इस एंड्राइड एप्लीकेशन को जरूर इंस्टॉल कर ले और YouTube वीडियो बनाते रहे और पैसे कमाते रहे  

दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं साथ ही इस पोस्ट से रिलेटेड आपके कोई सवाल हो तो भी आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. सवाल पूछने के लिए आप अपने gmail id से लॉग इन कर ले और अपने सवाल कमेंट बॉक्स में लिख कर send कर दे.

धन्यवाद

यूट्यूब चैनल से जुडी यह जानकारी देखे –

मोबाइल से youtube introvideo बनाना सीखे

youtube में custum thumbnail लगाना सीखे

15 youtube keyboard short hindi में

youtube channal के लिए google से copyright फ्री image ऐसे download करे

youtube channal के लिए top 21 topic

WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 491

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *