computer me vpn kaise use kare

WhatsApp Group Join Now

Last Updated on 08/03/2024 by Avtar Singh

विषय सूची

friends इस पोस्ट के द्वारा हम जानेगे कि कैसे हम अपने कंप्यूटर पर vpn को यूज कर सकते हैं. यह समय इंटरनेट का समय है और इंटरनेट की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है लोग घर बैठे हैं आपकी प्राइवेट जानकारी को चुरा सकते हैं अगर कंप्यूटर, इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और उस पर अपनी जानकारी शेयर करते हैं तो उनसभी जानकारियों को secure करके रखना होगा इंटरनेट पर वेबसाइट open नहीं कर पाते हैं उन सबको यूज करने के लिए vpn की जरूरत होगी.

vpn use in computer
अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि vpn क्या है तो मैंने अपने पिछले पोस्ट में बताया था कि वी.पी.एन. क्या होता है इसे एंड्राइड मोबाइल में कैसे यूज कर सकते हैं और एंड्रॉयड के लिए बेस्ट वीपीएन सॉफ्टवेयर क्या क्या है.
आप उस पोस्ट से यह सब जानकारियां जान सकते हैं आज के अपने इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको बताऊंगा कि हम अपने कंप्यूटर पर vpn softwere को कैसे यूज कर सकते हैं या हम अपने कंप्यूटर परvpn को किस तरह से यूज करें और ब्लॉक वेबसाइट को इस्तेमाल कर सकते हैं.
फ्रेंड्स जैसे मैंने बताया कि इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट हैं जो blocked है लेकिन अगर हम उसको use करना चाहते हैं तो तो वीपीएन का इस्तेमाल करना होगा.
मोबाइल पर एप इंस्टॉल करने के लिए तो हम उसे playstore से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन यह सवाल आ जाता है कि हम कंप्यूटर पर ही इस softwere को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं
अगर आप भी कंप्यूटर में इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मेरे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें इससे आप यह जान जाएंगे कि कैसे हम अपने कंप्यूटर पर vpn softwere को यूज कर सकते हैं और सिक्योर तरीके से ब्राउज़िंग कर सकते हैं.

कंप्यूटर में vpn use करने का फायदा

कंप्यूटर में यह use करने के बहुत सारे फायदे हैं मैं आपको कुछ बेसिक फायदा बताता हूं
 
@ सबसे पहली बात यही है कि कंप्यूटर पर हम ऐसे विभिन्न वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं जो इंटरनेट पर block है इससे अपने country में रहकर या जिस देश में वेबसाइट ब्लॉक है उसे हम किसी दूसरे देश के वीपीएन सर्वर से कनेक्ट हो करके उस वेबसाइट को यूज किया जा सकता है.
@ इसके द्वारा अपने सभी प्राइवेट डाटा को सिक्योर किया जा सकता है. हम दूसरे देश के सरवर का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें हमारी निजी जानकारिया share ही नहीं होती है तो अपने निजी जानकारियों को भी को इसका यूज करके सिक्योर किया जा सकता है.
@ इससे हम दूसरे देश के सर्वोच्च network से कनेक्ट हो जाते हैं इससे इंटरनेट कनेक्टिविटी थोड़ी सी बढ़ जाती है तो हम अपने नेट कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए vpn सर्वर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
जब भी वीपीएन इस्तेमाल करें तो हमेशा ऐसे सरवर से ही कनेक्ट हो जहां की इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत ही स्ट्रॉन्ग हो यानि नेट कनेक्टिविटी बहुत ही फास्ट हो.


Computer me vpn kaise use kare  

computer me vpn use karne ka tarika

कंप्यूटर में इसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है
कंप्यूटर में वीपीएन को यूज करने के लिए हमें opera devloper softwere का इस्तेमाल करना होगा जिसकी मदद से कंप्यूटर पर वीपीएन इस्तेमाल किया जा सकता है.
# तो सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर पर ओपेरा डेवलपर सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लीजिए और इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें.
# जब आप ऐप को ओपन करेंगे तो किनारे साइड में आपको मेनू का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें.
# उसके बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन मिल जाएगा सेटिंग के ऑप्शन पर जाएं.
# setting के ऑप्शन पर जाने के बाद वहां पर आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके वीपीएन पर क्लिक करें और विपिन पर क्लिक करने के बाद उस वीपीएन को चालू कर दें.
 
vpn चालू करने के बाद आपके कंप्यूटर पर वीपीएन चालू हो जाएगा और विपिन के चालू होने के बाद आप अपने कंप्यूटर पर कोइ भी ब्लॉक वेबसाइट को ओपन कर कर देख सकते हैं.
आपके ब्राउज़र के किनारे साइड में एक vpn लिखा हुआ option भी मिलेगा जहां पर आप जा कर देख सकते हैं और विपिन को वहीं से एक्टिवेट डीएक्टिवेट कर सकते हैं.

इस तरीके से कंप्यूटर में vpn इस्तेमाल किया जा सकता है अगर आप भी अपने कंप्यूटर पर इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सभी स्टेप्स को फॉलो करअपने कंप्यूटर पर भी vpn का इस्तेमाल कर सकते हैं.

how to use vpn in computer
मुझे यकीन है कि आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने कंप्यूटर पर बड़ी ही आसानी से इस feature को इस्तेमाल कर सकते हैं  अगर मेरे द्वारा बताया इन step के बावजूद भी आप अपने कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने सवाल या अपनी समस्याएं हमें इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स पर कमेंट कर कर जरूर बताएं आपकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा इंटरनेट से जुड़ी जानकारियों के लिए इस website को subscribe कर सकते हैं यह पोस्ट अच्छा लगा होगा तो अपने दोस्तों को भी सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.
WhatsApp Group Join Now
Avtar Singh
Avtar Singh

मेरा नाम अवतार सिंह है और मै इस ब्लॉग का संस्थापक हूँ । यहा पर मै अपने पाठको के लिए उपयोगी जानकारी हिन्दी मे शेयर करता हूँ । यह जानकारी आपको पसंद आए तो social मीडिया मे जरूर शेयर करे ।

Articles: 475

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *